Monday , January 18 2021

बढ़ती उम्र में फायदेमंद होती है ये स्ट्रेचिंग

लोग अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अलग-अलग प्रकार के व्यायाम करते हैं, पर क्या आप जानते हैं कि स्ट्रेचिंग हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. स्ट्रेचिंग करने से शरीर की नसों की जकड़न दूर हो जाती है. अगर आप अपने शरीर को लचीला बनाए रखना चाहते हैं, तो आप को नियमित रूप से स्ट्रेचिंग करनी चाहिए. जिनकी उम्र 40 वर्ष से अधिक है उन्हें भी फिट रहने के लिए रोजाना स्ट्रेचिंग जरूर करनी चाहिए. आज हम आपको दो स्ट्रेचिंग के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आप की बढ़ती उम्र में फायदे पहुंचा सकती हैं.

 

 

1- नैक स्ट्रेचिंग करने से  गर्दन लचीले हो जाते हैं. इसे करने के लिए सबसे पहले बिल्कुल सीधे खड़े हो जाए. अब सांस को अंदर की ओर लें और बाहर की तरफ छोड़े. सांस को छोड़ते समय अपनी गर्दन को दाएं कंधे की ओर झुकाएं, और कान को कंधे से छुआएं. कंधे पर गर्दन को झुकाए हुए ही चार से पांच बार सांस लें और छोड़े. इसके बाद अपनी गर्दन और रीढ़ की हड्डी को बिल्कुल सीधा करें, और फिर से सिर को सही दिशा में लाएं. और दूसरी तरफ भी इसी प्रक्रिया को दोहराएं.

2- वेस्ट स्ट्रेचिंग कमर के निचले हिस्से को फ्लेक्सर कहा जाता है. इन्हीं के बल पर हमारे पैर क्रियाशील रहते हैं. ऑफिस में घंटों बैठकर काम करने के कारण इन मसल्स के सख्त और चोटिल होने का खतरा होता है. इससे बचने के लिए फ्लेक्सर यानी कमर की स्ट्रेचिंग करना बहुत फायदेमंद होता है. कमर की स्ट्रेचिंग करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं. अब नीचे की ओर थोड़ा झुके, और अपने बाएं पैर को आगे की तरफ से हाथ कमर पर रखें, और बाएं पैर पर भार डालें. इस बात का ध्यान रखें कि आपके पैरों की मसल्स पर इसका सीधा असर पड़े. फिर अपनी पीठ को सीधा रखें अब सामान्य स्थिति में आ जाएं, और दाएं पैसे भी इसी प्रक्रिया को दोहराएं.

 

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com