Monday , November 29 2021

खतरे में है, चीन का महत्वाकांक्षी सिल्क रोड प्रोजेक्ट

बीजिंग। चीन के महत्वाकांक्षी सिल्क रोड प्रोजेक्ट खतरे में है। हालात ये हैं कि, यहां इंडोनेशिया में रेल परियोजना अटकी हुई है वहीं पाकिस्तान में आर्थिक गलियारा चरमपंथी खतरे से जूझ रहा है, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की आर्थिक नीतियों से लोगों को परेशानी हो सकती है। मिली जानकारी के अनुसार, शी जिनपिंग ने चीन को अफ्रीका, एशियाऔर योरप से बंदरगाहों, रेलवे, सड़क और औद्योगिक पार्क के माध्यम से जोड़ने के लिए वह वन बेल्ट वन रोड़ योजना पर जोर दे रहा है।

खतरे में है, चीन का महत्वाकांक्षी सिल्क रोड प्रोजेक्ट

हालांकि भारत उसकी इस योजना पर आपत्ती लेता रहा है। भारत का मानना है कि, इससे भारतीय सीमावर्ती क्षेत्रों में खतरा मंडरा सकता है, और यह भारत के लिए, उचित नहीं है। गौरतलब है कि, चीन ने वर्ष 2013 में वन बेल्ट वन रोड योजना को प्रारंभ किया था।

उनका कहना था कि, यह एक ऐसा काॅरिडोर है जिससे दक्षिण एशिया को योरपीय देशों से जोड़ा जा सकेगा। ऐसे में इन देशों में तेजी से व्यापारिक प्रसार होगा। अपेक्षाकृत अधिक सुगमता से गुड्स एक देश से दूसरे देश पहुंचाया जा सकेगा।

इस प्रोजेक्ट में यह बात सामने आई है कि, यह योजना कई आतंकी क्षेत्रों से होकर गुजरती है, ऐसे में सड़क मार्ग बनने पर कई खतरे पैदा होने का अंदेशा जताया गया है। गौरतलब है कि, पिछले ही महीने ग्वादर बंदरगाह के पास ग्रेनेड हमला हुआ था, जिसमें कम से कम 26 लोग घायल हो गए थे। इसे एक तरह से विद्रोही हमले का परिणाम माना जा रहा था।

Loading...

Join us at Facebook