Saturday , January 16 2021

5 दिन की छुट्टी के बाद आज खुले दिल्ली के स्कूल, गुरुग्राम में आज भी बंद

नई दिल्ली: वायु प्रदूषण के खतरनाक स्तर पर पहुंचने के बाद दिल्ली सरकार द्वारा स्कूलों में पांच दिनों की छुट्टी कर दी गई थी, वहीं छट्टी के बाद आज स्कूल फिर से खुल गए हैं. प्रदूषण के बीच ही बच्चे स्कूल जाने को मजबूर हैं. सरकार का कहना है कि बच्चों की पढ़ाई ज्यादा बाधित न हो इसलिए स्कूलों को सोमवार (13 नवंबर) से खोल दिया गया है. बता दें कि पिछले सप्ताह से दिल्ली में घना धुंध और धुंआ छाया हुआ है, जिससे लोगों को सांस लेने में तकलीफ हो रही है. इसके बाद दिल्ली सरकार ने यहां के स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया था.

5 दिन की छुट्टी के बाद आज खुले दिल्ली के स्कूल, गुरुग्राम में आज भी बंद

गुड़गांव में आज स्कूलों की छुट्टी

गुड़गांव जिला प्रशासन ने एनसीआर में धुंध और प्रदूषण की स्थिति को देखते हुए सरकारी और निजी स्कूलों को आज बंद रखने का निर्देश दिया है. जिला मजिस्ट्रेट विनय प्रताप सिंह ने बताया, दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में धुंध और प्रदूषण को देखते हुए हमने 13 नवंबर को सभी निजी और सरकारी स्कूलों को बंद रखने का निर्णय लिया है. अधिकारी ने बताया कि जिले के स्कूल शुक्रवार और शनिवार को बंद थे. यह आदेश सोमवार तक बढ़ा दिया गया है.

रविवार को प्रदूषण का स्तर बढ़ा

बता दें कि रविवार को वायु प्रदूषण का स्तर फिर से बढ़ गया था, जिसके साथ वायु की गुणवत्ता और खतरनाक हो गई थी. वायु प्रदूषण का स्तर शनिवार के 403 के मुकाबले रविवार को 460 दर्ज किया गया. सेंटर कंट्रोल रूम फॉर एयर क्वालिटी मैनेजमेंट के अनुसार रविवार दोपहर हवा में पीएम पार्टिकुलेट मैटर 2.5 और पीएम10 की सघनता क्रमश: 478 और 713 थी. लोगों ने अपनी आंखों में जलन और सांस लेने में तकलीफ की शिकायत की, जिससे स्थिति की गंभीरता का पता चलता है.

केंद्र द्वारा ऑपरेट की जाने वाली सफर सिस्टम फॉर एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च की पीएम2.5 की रीडिंग भी 400 से ज्यादा थी. यह भी गंभीर श्रेणी में आता है. रविवार दोपहर के आंकड़ों के मुताबिक गाजियाबाद सबसे प्रदूषित 498, नोएडा दूसरे नंबर पर 492, रोहतक तीसरे 471, फरीदाबाद चौथे पर 468, दिल्ली और गुरुग्राम पांचवे नंबर पर 460 रहे.

14-15 नवंबर के बीच हो सकती है हल्की बारिश

दिल्ली में 14 और 15 नवंबर को हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान जताया गया है, जिससे शहर वासियों को स्मॉग से राहत मिल सकती है. स्मॉग की वजह से हवा प्रदूषित हो चुकी है जो लोगों के स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में आज सुबह हल्का कोहरा रहेगा और दिन में आसमान साफ रहेगा.

धुंध की वजह से 69 ट्रेने लेट 

धुंध की वजह से यातायात पर भी काफी असर पढ़ रहा है. सोमवार को धुंध के कारण करीब 69 ट्रेनें लेट हो गई हैं. इसके अलावा 22 ट्रेनों के समय में बदलाव किया गया है, 8 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है.

 

ANI 

According to latest AQI figures, #Delhi‘s Mandir Marg at 523, Anand Vihar at 510, Punjabi Bagh at 743, Shadipur at 420; all fall in the ‘Hazardous’ category in the Air Quality Index

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com