Tuesday , December 1 2020

CM ऑफिस के बाद अब प्राइमरी की किताबों में चढ़ेगा भगवा रंग, बेसिक शिक्षा विभाग ने बनाया प्लान

लखनऊ. यूपी की योगी सरकार जल्द ही बेसिक शिक्षा विभाग के कवर पेज को भगवा रंग में रंगने जा रही है। इसके पीछे भगवा रंग का वैज्ञानिक तथ्य बताया जा रहा है। जिसमें छोटे बच्चों में पॉजिटिव एनर्जी डेवलप होने की बात कही गई है। इसके अलावा “पढ़ेगा प्रदेश तो बढ़ेगा प्रदेश”, “पढ़ेगा बच्चा तो बढ़ेगा चच्चा” का स्लोगन दिया जाएगा। विभागीय सूत्रों अनुसार इस पर प्लान किया जा रहा है, जिसपर सीएम योगी आदित्यनाथ की मुहर लगना बाकी है। 

CM ऑफिस के बाद अब प्राइमरी की किताबों में चढ़ेगा भगवा रंग, बेसिक शिक्षा विभाग ने बनाया प्लान

2017-2018 सत्र में होगा बदलाव

-बेसिक एजुकेशन डिपार्टमेंट 8वीं तक दिए जाने वाली मुफ्त किताबों के कवर पर भगवा रंग चढ़ाने का प्लान बन गया है। जल्द ही इसे सीएम योगी की सहमति के बाद इसमें बदलाव शुरू कर दिए जाएंगे।
-इस बदलाव को अगले सत्र से लागू किया जाएगा, जिसमें 2017-2018 के लिए जारी होने वाली किताबों में बदलाव किया जाएगा।

1लाख स्कूलों में 4लाख से ज्यादा बच्चे

-यूपी में 1 लाख से ज्यादा बेसिक स्कूल हैं। जिनमें लगभग 4लाख से ज्यादा बच्चों को पढ़ाया जाता है। इनको शिक्षा के अधिकार के तहत 8वीं तक के बच्चों को मुफ्त शिक्षा दी जाती है।
-जिसमें किताब व ड्रेस, भी मुफ्त दी जाती है, लेकिन मार्च 2017 में भाजपा सरकार बनने के बाद से सीएम योगी ने जूता, मोजा और स्वेटर मुफ्त देने की घोषणा की थी। जिसको इसी सत्र से बांटा जा रहा है।

फ्रंट कलर भगवा अंदर नेचुरल ग्रीन कवर

-इसमें फ्रंट कलर भगवा कलर होगा, जिसमें एक ओर सीएम योगी आदित्यनाथ की फोटो दूसरी साइड डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा की फोटो और बीच में स्लोगन होगा, ‘पढ़ेगा प्रदेश तो बढ़ेगा प्रदेश।’
-इसके अलावा कवर पेज के अंदर साइड नेचुरल ग्रीन कलर होगा, जिसमें प्रकृति को दिखाया जाएगा।
-किताब के पीछे एक दूसरा स्लोगन दिया होगा, ‘पढ़ेगा बच्चा तो बढ़ेगा चच्चा।’ जिसमें एक किसान के पास छोटा सा बच्चा खेतों के पास बैठकर पढ़ता हुआ नजर आएगा।
-वहीं बेसिक शिक्षा से जुड़े वरिष्ठ अधिकारियों ने कोई भी कमेंट करने से मना कर दिया। उन्होंने कहा कि- ये निणर्य बड़े स्तर पर होते हैं, हम तो बस उनको पूरा करने का काम करते हैं।

भाजपा ने क्या कहा

-भाजपा प्रदेश प्रवक्ता राकेश त्रिपाठी ने विशेष बातचीत के दौरान कहा- “अगर ऐसा हो रहा है तो कुछ गलत नहीं है। इससे बच्चों में आगे बढ़ने की चाहत होगी।”
-मुफ्त किताब, जूता, मोजा, बैग देकर सीएम योगी ने पूरी तरह से शिक्षा को बढ़ावा दिया है। मसला भगवा रंग को नहीं, बल्कि अच्छी पॉजिटिव सोच के साथ बच्चों को पढ़ाने का है।

सीएम ऑफिस भी हो चुका है भगवा

-भाजपा सरकार बनते ही पूरे प्रदेश में भगवा रंग चढ़ने लगा है। सीएम योगी जहां भी बैठते हैं वहां भगवा रंग की तौलिया पहले से डाल दी जाती है।
-पूरे सीएम ऑफिस को पिछले महीने ही भगवा रंग मे रंगने का काम चल रहा था।
-इसके अलावा पिछले हफ्ते ही डिप्टी सीएम केशव मौर्य के पीडब्ल्यूडी विभाग में सड़कों के किनारे लगे साइन बोर्ड के ऊपरी हिस्से को भगवा रंग से रंग दिया गया है। जिसमें सीएम योगी के साथ डिप्टी सीएम केशव मौर्य की फोटो लगाई गई है।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com