Monday , January 18 2021

बिहार में 10वीं की परीक्षा आज से शुरू, छात्रों से सेंटर पर उतरवाए गए जूते-जुराब

पटना : बिहार बोर्ड की मैट्रिक की परीक्षा आज से शुरू हो गई है. बिहार बोर्ड के छात्र पहली बार OMR (ऑप्टिकल मार्क रिकॉग्निशन) पर परीक्षा देंगे. इस परीक्षा में राज्यभर के 1426 परीक्षा केंद्रों पर 17.68 लाख परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं. इनमें से 8 लाख, 91 हजार 243 छात्र और 8 लाख 78 हजार 794 छात्राएं हैं. नियम के मुताबिक, परीक्षार्थियों को आधे घंटे पहले परीक्षा केंद्रों पर पहुंचना है. पहली पाली की परीक्षा के लिए 9.30 बजे के बाद एंट्री नहीं मिलेगी. ठीक उसी तरह दूसरी पाली की परीक्षा के लिए 1.30 बजे के बाद एंट्री नहीं मिलेगी. परीक्षा केंद्रों के आसपास धारा 144 लागू की गई है.

उतरवाए गए जूते और मौजे
प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा निर्देश दिए जाने के बाद भी जो छात्र और छात्राएं परीक्षा सेंटर पर जूते और मौजे पहनकर आए, उनके जूते और मौज उतरावा दिए गए. सेंटर पर मौजूद अधिकारियों ने सभी बच्चों के जूते और मौजे उतरवाकर तलाशी ली उसके बाद उन्हें सेंटर में घुसने की इजाजत दी गई. हालांकि आदेश जारी होने के बाद ज्यादातर छात्र चप्पलों में ही सेंटर पहुंचे. 

परीक्षा केंद्रों पर होगी वीडियोग्राफी
बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि किसी तरह की गड़बड़ी ना हो इसके लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं. सभी परीक्षा केंद्रों पर वीडियोग्राफी की जाएगी. केंद्र अधीक्षकों को मोबाइल कैमरा वाला फोन लेकर जाने की इजाजत नहीं है. 

चप्पल पहनकर पहुंचे छात्र
इससे पहले बोर्ड ने निर्देश जारी किया था कि एक बेंच पर दो से अधिक छात्र नहीं बैठ सकते हैं. अगर बैठने के लिए जगह कम पड़ रहा है तो परीक्षा केंद्रों पर तंबू या टैंट की व्यवस्था की जाए. छात्रों को चप्पल पहन कर परीक्षा केंद्र पहुंचने को कहा गया है. जो छात्र जूता-मोजा पहनकर परीक्षा देने आएंगे उन्हें प्रवेश नहीं मिलेगा. कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए 25 परीक्षार्थियों पर एक वीक्षक नियुक्त किए गए हैं. मैट्रिक बोर्ड की परीक्षा 21 फरवरी से 28 फरवरी तक दोनों पालियों में चलेगी. पहली पाली की परीक्षा सुबह 9.30 बजे से लेकर 12.45 बजे तक चलेगी. जबकि, दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे से लेकर 5.15 बजे तक चलेगी.

 
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com