Sunday , January 24 2021

न्यूजीलैंड : चक्रवात में फंसे 1000 से ज्यादा पर्यटक, 140 किमी प्रति घंटा है तूफान की रफ्तार

चक्रवाती तूफान गीता का कहर जारी है. अब तो यह तूफान न्यूजीलैंड के तटीय क्षेत्रों में भी प्रवेश कर गया है, जिससे यहां के गोल्डन बे में करीब 1,000 पर्यटक फंसे हुए है. तूफान के खतरे को देखते हुए स्थानीय प्रशासन ने 100 से ज्यादा स्कूलों को बंद करने के लिए कहा है. इसके साथ ही देश के कई शहरों में आपातकाल लागू कर दिया गया है. तूफान की रफ्तार 140 किलोमीटर प्रति घंटा है और यहां पर 7.8 इंच बारिश हुई है.  

भूस्खलन के चलते मुख्य राजमार्ग बंद  

यह चक्रवाती तूफान पहले टोंगा और समोआ में तबाही मचाया था और अब न्यूजीलैंड में कहर बरपा रहा है, जिससे यहां के गोल्डन बे में फंसे करीब 1,000 पर्यटकों को नाव की मदद से सुदूरवर्ती दक्षिण द्वीप क्षेत्र भेजने पर विचार किया जा रहा है. स्थानीय मीडिया से बातचीत करते अधिकारियों ने कहा कि तूफान के कारण कई इलाकों में बारिश और भूस्खलन हुआ है. भूस्खलन होने के कारण मुख्य राजमार्ग को एहतियात के तौर पर तत्काल बंद कर दिया गया है. राजमार्ग बंद होने के कराण गोल्डन बे में फंसे पर्यटकों को नौकाओं की मदद से सुदूरवर्ती दक्षिण द्वीप क्षेत्र भेजने की कोशिश की जा रही है. 

बाढ़ आने की आशंका

तूफान के देश में दस्तक देने के कराण कई इलाकों में पेड़ उखड़कर सड़कों पर गिर गए है. इसके साथ ही कई इलाके में बिजली की आपूर्ति लगभग ठप्प पड़ गई है. गौरतलब है कि चक्रवात गीता ने पिछले सप्ताह टोंगा और सामोआ में जबरदस्त तबाही मचाई थी, हालांकि वक्त के साथ गीता की रफ्तार थम रही है. इसके बावजूद न्यूजीलैंड में 7.8 इंच बारिश हुई और 140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही है. लगातार बारिश होने के कारण न्यूजीलैंड में बाढ़ आने का खतरा मंडरा रहा है.

 
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com