Wednesday , January 20 2021

ब्रिटेन पर भारी चीन से हल्का, भारत का रक्षा बजट

नई दिल्ली: भारत ने ब्रिटेन को पीछे छोड़ते हुए पहली बार दुनिया के शीर्ष पांच रक्षा बजट जगह बनाई है. लंदन स्थित एक वैश्विक विचार समूह ने अपनी एक नई रिपोर्ट में यह जानकारी दी है. इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फोर स्ट्रेजिक स्टडीज (आईआईएसएस) की मिलिट्री बैलेंस 2018 रिपोर्ट के मुताबिक भारत 2017 में 52.5 अरब डॉलर के खर्च के साथ रक्षा बजट के मामले में ब्रिटेन को पीछे छोड़कर पांचवे स्थान पर पहुंच गया.

इसके उलट, ब्रिटेन का रक्षा बजट 2016 के 52.5 अरब डॉलर से घटकर पिछले साल 50.7 अरब डॉलर रह गया, आईआईएसएस के दक्षिण एशिया के सीनियर फैलो राहुल रॉय चौधरी ने कहा, ‘‘यह भारत और ब्रिटेन के बीच सैन्य संतुलन में महत्वपूर्ण बदलाव को दिखाता है. वैश्विक संदर्भ में भारत, ब्रिटेन की तुलना में अपने क्षेत्रीय संसाधनों को विकसित करने के लिए ज्यादा आवंटन कर रहा है.’’

रिपोर्ट में कहा गया है कि, भारत अपनी सैन्य क्षमता का आधुनिकीकरण कर रहा है, जबकि अमेरिका के बाद दुनिया के दूसरे सबसे बड़े बजट के साथ चीन भारत के रक्षा बजट से तीन गुणा 150.5 अरब डॉलर का खर्च कर रहा है. चीन का रक्षा बजट गत वर्ष के मुकाबले 25 फीसदी बढ़ा है जबकि, भारत के बजट में मात्र 2.4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. वर्ष 2016 में भारत का रक्षा बजट 51.1 अरब डॉलर का था.

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com