Tuesday , January 19 2021

PNB में अरबों रुपये का फ्रॉड, विदेश भेजे गए पैसे, बैंक के शेयर धड़ाम

सरकार द्वारा संचालित पंजाब नेशनल बैंक की एक मुंबई स्थित ब्रांच में कई फ्रॉड ट्रांजैक्शन्स का पता चला है. शेयर बाजार को दी गई सूचना के मुताबिक ब्रांच में कुल 11,360 करोड़ रुपये के फ्रॉड ट्रांजैक्शन्स को अंजाम दिया गया है.

बैंक के मुताबिक इन ट्रांजैक्शन्स को कुछ खास खाताधारकों की रजामंदी से किया गया है और इनका मकसद उन लोगों को फायदा पहुंचाने का है. बैंक के माध्यम से किए गए इन ट्रांजैक्शन्स के जरिए अन्य बैंकों से विदेश में बैठे ग्राहकों को एडवांस भुगतान देने की बात सामने आ रही है.

बैंक द्वारा इन फ्रॉड ट्रांजैक्शन्स की बात जाहिर करने के बाद सुबह शेयर बाजार पर बैंक के शेयरों में जोरदार गिरावट देखने को मिली. सुबह 10 बजे पंजाब नेशनल बैंक के शेयर 4.1 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार करते देखे गए थे. वहीं शुरुआती कारोबार में बैंक के शेयर 5.7 फीसदी तक कमजोर कारोबार कर रहे थे.

गौरतलब है कि पंजाब नेशनल बैंक देश का दूसरा बड़ा बैंक है और कुल संपत्ति के मुताबिक यह देश का चौथा सबसे बड़ा बैंक है. खास बात है कि बैंक ने जाहिर की गई फ्रॉड की सूचना में उन खाताधारकों के नामों का खुलासा नहीं किया है जिन्हें फायदा पहुंचाने की कोशिश की गई है.

 हालांकि बैंक ने बताया है कि उसने फ्रॉड में शामिल खाताधारकों का नाम जांच एजेंसियों से साझा किया है और अभी उसे यह आंकलन करना बाकी है कि इन खाताधारकों की फ्रॉड ट्रांजैक्शन के बाद कितनी देनदारी है.

बैंक के मुताबिक किए गए ये फ्रॉड ट्रांजैक्शन इमरजेंसी में किए गए हैं लिहाजा खाताधारकों की देनदारी निर्धारित करने के लिए बैंक को नियमों के आधार पर इन ट्रांजैक्शन्स को परखने की जरूरत है. गौरतलब है कि पंजाब नेशनल बैंक इससे पहले भी हुए फ्रॉड ट्रांजैक्शन्स की जांच कर रही है.

पिछले हफ्ते सीबीआई ने करोड़पति ज्वैलर नीरव मोदी के खिलाफ जांच करने की बात कही थी. आरोप के मुताबिक नीरव मोदी समेत कुछ लोगों ने बैंक से 280 करोड़ रुपये की धांधली की है. हालांकि बैंक द्वारा नए फ्रॉड की जानकारी में यह साफ नहीं किया गया है कि इसमें नीरव मोदी के बैंक खाते भी शामिल हैं

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com