Saturday , November 27 2021

लेबनान ने सऊदी अरब पर लगाया पीएम को किडनैप करने का आरोप

बेरुत, एजेंसी। लेबनान और सऊदी अरब के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। दरअसल पिछले हफ्ते जब से लेबनान के प्रधानमंत्री साद अल-हरीरी ने सऊदी की राजधानी से अपना इस्‍तीफा दिया है, तब से वह स्‍वदेश नहीं लौटे हैं।अब इसको लेकर लेबनान के राष्‍ट्रपति मिशेल ईयन ने सऊदी अरब से स्‍पष्‍टीकरण मांग लिया है।लेबनान ने सऊदी अरब पर लगाया पीएम को किडनैप करने का आरोप

उन्‍होंने पूछा है कि अपने इस्तीफे की घोषणा के बाद से हरीरी अभी तक घर क्यों नहीं लौटे हैं। चार नवंबर को लेबनान के पीएम ने सऊदी की राजधानी से अपने इस्तीफे की घोषणा की थी। इसके बाद से ही लेबनान में राजनीतिक संकट जारी है। इस बीच अमेरिका और फ्रांस ने भी लेबनान की संप्रभुता और स्थिरता के लिए अपना समर्थन जाहिर किया है। उधर, इस तरह के संकेत भी मिले हैं कि मिशेल ने हरीरी का इस्तीफा अभी तक स्वीकार नहीं किया है। लेबनानी अधिकारियों ने हरीरी की वापसी पर भी जोर दिया है।

गौरतलब है कि सऊदी अरब और ईरान के बीच जारी वर्चस्व की लड़ाई से अब इसके आसपास के देश भी प्रभावित हो रहे हैं। इनमें लेबनान भी निशाने पर है। ईरान से उसकी बढ़ती नजदीकियों को देखते हुए सऊदी अरब ने सख्‍त कार्रवाई के संकेत भी दिए हैं।

Loading...

Join us at Facebook