Sunday , January 24 2021

..जब हवा में टकराने से बचे दो विमान, बस 100 फीट रह गई थी दूरी

मुंबई में हाल में एक बड़ा हवाई हादसा होने से बचा है. एयर इंडिया और एयर विस्तारा के हवाई जहाज हवा में टकराने से बाल-बाल बच गए. दोनों के बीच दूरी महज 100 फीट रह गई थी. विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (AAIB) ने इस घटना की जांच के आदेश दिए हैं.

समाचार एजेंसी के अनुसार यह घटना सात फरवरी की है. एयर विस्तारा की फ्लाइट यूके 997 दिल्ली से पुणे जा रही थी. इसमें 152 यात्री सवार थे. दूसरी तरफभोपाल से मुंबई आने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट एआई 631 थी, जिस पर 109 लोग सवार थे. एयर इंडिया की फ्लाइट के कैप्टन ने अपनी रिजोल्युशन एडवाइजरी रिपोर्ट में बताया है कि दोनों विमानों के बीच दूरी महज 100 फीट रह गई थी, लेकिन इसके बाद दोनों को सुरक्षित दूरी पर ले जाया गया.

इस तरह एक बड़ा हादसा होते-होते बच गया. दोनों विमानों के ऑटोमेटिक वार्निंग सिस्टम से पायलट्स को यह जानकारी मिली कि सामने दूसरा विमान करीब आ गया है. एयर इंडिया के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि उनके कमांडर तत्काल अपने विमान को सुरक्ष‍ित दूरी पर ले गए.

सूत्रों के अनुसार एयर विस्तारा के दोनों लापरवाह पालयट को छुट्टी पर भेज दिया गया है और मामले की जांच चल रही है. दूसरी तरफ, इस मामले में AAIB ने एयर इंडिया के पायलटों को निर्दोष मानते हुए उन्हें ड्यूटी जारी रखने को कहा है.

एयर विस्तारा ने भी इस घटना की पुष्ट‍ि करते हुए कहा है कि दोनों पायलटों को छुट्टी पर भेजा गया है और मामले की जांच चल रही है. हालांकि विस्तारा का कहना है कि उसके पायलट ने दुर्घटना को बचाने के लिए स्टैंडर्ड प्रक्रिया का पालन किया है.

लेकिन एयर इंडिया का कहना है कि उसके पायलट्स ने एटीसी के निर्देशों का पूरा पालन किया है और इस मामले में कोई भ्रम नहीं है.

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com