Tuesday , January 26 2021

Big Bazaar को खरीद सकते हैं अमेजॉन या अलीबाबा, रिटेल सेगमेंट में होने जा रहा है सबसे बड़ा उथल-पुथल

देश की सबसे बड़ी रिटेल कंपनी बिग बाजार बिकने जा रही है। इस साल की पहली छमाही में इस बात का फैसला हो जाएगा कि किशोर बियानी कंपनी का परिचालन किसको दे सकते हैं। अभी फिलहाल देश की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजॉन और चीन की कंपनी अलीबाबा दोनों ने अपनी-अपनी दावेदारी लगा रखी है।

बियानी ने की जेफ बेजॉस से मुलाकात
इकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक बिग बाजार को चलाने वाली कंपनी फ्यूचर ग्रुप के मालिक किशोर बियानी ने दो हफ्ते पहले अमेजॉन के मालिक जेफ बेजॉस से अमेरिका में मुलाकात की थी। अमेजॉन को भी भारत सरकार की तरफ से ग्रोसरी और फूड स्टोर खोलने की इजाजत पहले से ही मिल चुकी है।

दोनों कंपनियों के मालिकों ने पार्टनरशिप और स्टेक सेल के मुद्दों पर बात की है। इसके अलावा बियानी ने चीन जाकर अलीबाबा के अधिकारियों से भी मुलाकात की थी।

देश भर  में बिग बाजार के 930 स्टोर

पूरे देश में बिग बाजार के इस वक्त 930 से अधिक स्टोर हैं। इसके अलावा किराना स्टोर की तर्ज पर ईजीडे के नाम से छोटी से छोटी जगह पर स्टोर भी खोले गए हैं। बिग बाजार के जरिए फ्यूचर ग्रुप 17075 करोड़ रुपये की वार्षिक सेल्स करता है। इस हिसाब से देश के एक तिहाई संगठित ग्रोसरी और फूड रिटेल मार्केट पर बिग बाजार का कब्जा है। इसके अलावा कंपनी की अन्य सहायक कंपनियां भी हैं जो लॉजिस्टिक, कंज्यूमर प्रोडक्ट और रिटेल इंफ्रास्ट्रक्चर में कार्य कर रही हैं।

अमेजॉन करेगी 5 बिलियन डॉलर का निवेश
अमेजॉन ने भारत में 5 बिलियन डॉलर का निवेश करने का प्लान तैयार किया है। अभी वो ग्रोसरी बेचने के लिए अपने दो प्लेटफॉर्म अमेजॉन पेंट्री और अमेजॉन नाउ को प्रयोग कर रही है। भारत में कंपनी जल्द ही अपने रिटेल स्टोर खोलने जा रही है, जिसके जरिए लोग सीधे ग्रोसरी और अन्य उत्पाद खरीद सकेंगे।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com