Monday , January 25 2021

फेसबुक पर दुनियाभर में 20 करोड़ से ज्यादा फेक अकाउंट, भारत में संख्या ज्यादा

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर करीब 20 करोड़ फेक अकाउंट या फिर एक ही यूजर के दो अकाउंट हो सकते हैं. यही नहीं भारत उन देशों में है, जहां इस तरह के अकाउंट्स की संख्या बहुत ज्यादा है. फेसबुक ने इसकी जानकारी दी है.

भाषा की खबर के मुताबिक, फेसबुक ने अपनी ताजा वार्षिक रिपोर्ट में कहा, ‘2017 की चौथी तिमाही में हमारा अनुमान है कि नकली या दोहरे खातों की हिस्सेदारी हमारे मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता (एमएयू) का लगभग 10 प्रतिशत है.’

रिपोर्ट में कहा गया, ‘हमारा मानना है कि अधिक विकसित बाजारों की तुलना में भारत, इंडोनेशिया और फिलीपींस जैसे विकासशील बाजारों में इस तरह के नकली या प्रतिरूप खातों की संख्या अधिक है.’

31 दिसंबर 2017 तक फेसबुक पर मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं की संख्या 2.13 अरब थी, जो कि 31 दिसंबर 2016 से 14 प्रतिशत अधिक है. 31 दिसंबर 2016 को एमएयू की संख्या 1.86 अरब थी, जिसमें 6 प्रतिशत यानी 11.4 अरब ‘नकली खाते’ थे.

रिपोर्ट में कहा गया कि भारत , इंडोनेशिया और वियतनाम में उपयोगकर्ताओं की वृद्धि दिसंबर 2016 के मुकाबले दिसंबर 2017 में अधिक रही. डुप्लीकेट (नकली) खाते वे खाते हैं जो कोई उपयोगकर्ता अपने मुख्य खाते के अतिरिक्त रखता है.

रिपोर्ट में स्पष्ट किया गया है कि, नकली या फर्जी खातों का अनुमान खातों के सीमित नमूने की आंतरिक समीक्षा पर आधारित है. कंपनी ने कहा कि फर्जी या नकली खातों का अनुमान वास्तविक संख्या से अलग हो सकता है. इस तरह के खातों को पैमाने पर मापना बहुत मुश्किल है.

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com