Wednesday , April 14 2021

पिता ने छोड़ी थी पुलिस की नौकरी, अब बेटा करेगा IPL में कप्तानी

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 14वें सीजन में राजस्थान रॉयल्स नए कप्तान के साथ मैदान में उतरेगी. टीम की कमान युवा बल्लेबाज संजू सैमसन को सौंपी गई है. संजू सैमसन का नाम सबसे पहले आईपीएल के 2017 के सीजन में सुर्खियों में आया था. उन्होंने आईपीएल के 10वें सीजन में दिल्ली कैपिटल्स की ओर से 63 गेंदों में 102 रनों की धमाकेदार पारी खेली थी.

संजू सैमसन आज जिस मुकाम तक पहुंचे हैं उसमें उनके पिता का अहम योगदान रहा है. उनके क्रिकेट करियर को संवारने में उनके पिता का बड़ा हाथ है. संजू के क्रिकेट के लिए उनके पिता विश्वनाथ सैमसन ने दिल्ली पुलिस के कॉन्स्टेबल की नौकरी छोड़ दी थी. वे किसी भी कीमत पर संजू को क्रिकेटर बनाना चाहते थे. दिल्ली अंडर-13 टी में संजू का सलेक्शन नहीं होने पर उन्होंने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली और परिवार सहित अपने शहर तिरुवनंतपुरम लौट गए. संजू तब दिल्ली के रोजरी सीनियर सेकंडरी स्कूल के स्टूडेंड थे.

संजू की क्रिकेट गतिविधियों में उनके पिता का अत्यधिक जुड़ाव रहा है. इस वजह 2016 में उन्हें चेतावनी भी मिली थी. दिसंबर 2016 में रणजी ट्रॉफी के मैच के दौरान संजू पर यह आरोप लगा था कि वह टीम के साथ होटल में नहीं रुके. इसके बाद केसीए के अध्यक्ष टी.सी. मैथ्यू के साथ संजू के पिता के कथित बर्ताव ने इस मामले को और भी गंभीर बना दिया.

केरल क्रिकेट संघ की अनुशासनात्मक समिति (केसीए) ने मर्यादा में बने रहने की कड़ी चेतावनी के साथ संजू सैमसन को माफी दी. साथ ही संजू के पिता से इस बात को सुनिश्चित करने के लिए कहा कि वह अपने बेटे के साथ मैदान पर नहीं आएंगे और न ही क्रिकेट के किसी भी मुद्दे में हस्तपक्षेप करेंगे.

संजू सैमसन के अंतरराष्ट्रीय करियर की बात करें तो उन्होंने टीम इंडिया के लिए 7 टी20 मैच खेले हैं. उन्होंने 11.86 की औसत से 83 रन बनाए हैं. वहीं, संजू सैमसन ने आईपीएल में 107 मैच खेले और 27.78 की औसत से 2584 रन बनाए. उनका बेस्ट स्कोर 102 का है. संजू सैमसन ने आईपीएल में दो शतक लगाए हैं. वह 13 अर्धशतक भी जड़ चुके हैं.

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com