अंडर 19 वर्ल्ड कप जीतने के बाद कुछ इस तरह मनाया टीम इंडिया ने जश्न

भारतीय टीम ने अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप जीत लिया है. शनिवार को फाइनल में उसने ऑस्ट्रेलियाई चुनौती ध्वस्त कर सर्वाधिक चौथी बार अंडर-19 वर्ल्ड कप पर कब्जा जमाया. वर्ल्ड कप जीत के बाद भारतीय खिलाड़ियों ने मैदान पर जमकर जश्न मनाया.पृथ्वी शॉ की कप्तानी में भारतीय टीम पूरे टूर्नामेंट में अविजित रही.

कोच

टीम इंडिया ने कोच राहुल द्रविड़ को वर्ल्ड कप जीतकर बेहद खास तोहफा दिया है. पिछली बार द्रविड़ की कोचिंग में टीम इंडिया उपविजेता रही थी. लेकिन, पृथ्वी शॉ ने वह कमी पूरी कर दी.टीम इंडिया ने बिना कोई मैच गंवाए फाइनल तक का सफर तय किया और खिताबी मुकाबले में कंगारुओं को चारों खाने चित कर दिया.

कोच

टीम इंडिया ने अपने अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप-2018 की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया को हराकर की थी और उसे ही मात देकर चैंपियन बनी. सबसे ज्यादा अंडर-19 वर्ल्ड कप जीतने की बात करें, तो भारत ने चार बार वर्ल्ड कप ट्रॉफी अपने नाम कर ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ा. टूर्नामेंट शुरू होने से पहले तक भारत-ऑस्ट्रेलिया 3-3 बार चैंपियन बनने का रिकॉर्ड रखते थे. टीम इंडिया के वर्ल्ड कप जीतने के बाद बीसीसीआई ने खिलाड़ियों पर पैसों की बारिश की है.

कोच

बीसीसीआई ने अंडर-19 के कोच राहुल द्रविड़ को 50 लाख का इनाम देने की घोषणा की है. कोच राहुल द्रविड़ के अलावा भारतीय टीम के हर खिलाड़ी को 30-30 लाख रूपये देने का एलान किया है. वहीं टीम के सपोर्ट स्टाफ को 20-20 लाख रूपये इनाम देने की घोषणा की है.

अंडर 19 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी अपने नाम करने वाले पृथ्वी शॉ सबसे यंग कप्तान बन गए हैं. पृथ्वी की उम्र अभी 18 साल 86 दिन है. उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर मिशेल मार्श का रिकॉर्ड तोड़ा है. मिशेल मार्श ने साल 2010 में अपनी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को अंडर 19 वर्ल्ड कप जितवाया था. उस समय उनकी उम्र 18 साल 102 दिन थी.

कोच

टीम इंडिया के धाकड़ ओपनर मनजोत कालरा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल मैच में शतक जड़कर अपनी क्लास दिखाई है. उन्होंने उन्मुक्त चंद वाला कारनामा दोहराया है, जिन्होंने 2012 वर्ल्ड कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 111 रनों की पारी खेली थी. कालरा ने शानदार 101 रन बनाए.

Loading...