Wednesday , April 14 2021

ऐसे करें नारियल का सेवन, थायरॉइड को करेगा कंट्रोल

अगर बिना काम किए ही आप थकान महसूस करने लगते हैं, बैठे-बैठे आपको नींद आने लगती है या फिर अचानक आपका वजन कम या ज्यादा हो गया है तो आपको अपना थाइरॉइड चेक करवाने की जरूरत है। दरअसल, थायरॉइड तितली के आकार की एक ग्रंथि है जो गर्दन के अंदर और कॉलरबोन के ठीक ऊपर मौजूद होती है। यह एक प्रकार की एंडोक्राइन ग्रंथि है जो शरीर में थायरॉइड हार्मोन का निर्माण करती है। साथ ही यह ग्रंथि आपके शरीर के कई महत्वपूर्ण कार्यों को भी नियंत्रित करने में मदद करती है।

थायरॉइड रोग का कारण थायरॉइड हार्मोन में आई गड़बड़ी होता है। जिसे जीवनशैली और आहार में कुछ बदलाव करके नियंत्रित किया जा सकता है। ऐसा ही एक बदलाव है अपनी डाइट में नारियल को शामिल करना। जी हां नारियल में मौजूद कई पोष्क तत्व थायरॉइड की समस्‍या को दूर करने में मदद कर सकते हैं। वैज्ञानिकों ने अध्ययन के पश्चात यह पाया है कि नारियल का सेवन करने वाले लोगों में थायरॉइड फंक्शन ठीक तरीके से काम करता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए आप भी नारियल का सेवन कर सकते हैं। आइए जानते हैं आखिर क्या है थायरॉइड के लक्षण और उसे नियंत्रित रखने के लिए कैसे कर सकते हैं खाने में नारियल का इस्तेमाल।

थाइरॉइड के लक्षण-
-बालों का पतला होना एवं झड़ना।
-अनिद्रा (नींद ना आने की परेशानी)
-चिड़चिड़ापन
-अधिक पसीना आना।
-मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द
-हार्मोनल बदलाव
-मोटापा
-थकान या अवसाद

खाने में नारियल का इस्तेमाल-
नारियल तेल-

नारियल तेल आपके शरीर का मेटाबोलिक रेट बढ़ाने में मदद करता है। जिन लोगों के थायरॉयड की वजह से हाथ और पैर ठंडे रहते हैं, उन लोगों के लिए यह तेल बहुत फायदेमंद होता है। आप नारियल तेल को अपनी डाइट में शामिल करने के लिए इसके तेल में सब्जियां भी पका सकते हैं।

नारियल पानी-
थायरॉयड की समस्या को नियंत्रित करने के लिए आप हफ्ते में 3-4 बार नारियल पानी का सेवन भी कर सकते हैं।

नारियल की चटनी-
दक्षिण भारत में इडली-डोसा के साथ नारियल की चटनी खाने का चलन काफी प्रसिद्ध है। आप भी अपने दैनिक आहार में इसका सेवन कर सकते हैं।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com