Tuesday , December 1 2020

आधार है तो महीने में बुक कर सकेंगे 12 टिकट, IRCTC ने दी सुविधा

अब आधार कार्ड होने पर भारतीय रेल से यात्रा करना आसान हो जाएगा. IRCTC ने रेलवे टिकट की बुकिंग के लिए आधार वेरिफिकेशन करने पर 1 महीने के अंदर 12 टिकट बुक कराने की आजादी दी है. खास बात यह है कि रेलवे की टिकट बुक कराने के लिए आधार को अनिवार्य नहीं किया गया है. आधार वेरिफिकेशन कराने पर ऑनलाइन टिकट बुकिंग में मौजूदा 6 टिकट की लिमिट को हर महीने के लिए 12 टिकट कर दिया गया है.

IRCTC ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग की अपनी गाइडलाइन बदल दी हैं और इस महीने से IRCTC की पोर्टल पर आधार नंबर को अपलोड करने की सुविधा दी गई है . इसमें हरेक अकाउंट पर हर महीने के लिए आधार वेरिफिकेशन होने के बाद 6 टिकट की मौजूदा लिमिट को बढ़ाकर 12 टिकट कर दिया गया है. इस लिमिट में आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर किसी अकाउंट में बुक कराए गए टिकट के साथ-साथ रेल कनेक्ट मोबाइल एप्लीकेशन ऐप के जरिए बुक कराए गए टिकट को भी शामिल किया गया है.

रेलवे की आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक आधार कार्ड को ऑनलाइन टिकट के लिए अनिवार्य नहीं किया गया है. बिना आधार कार्ड की इंफॉर्मेशन दिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग में हर एक व्यक्ति एक महीने में छठ टिकट बुक करा सकता है. अगर एक महीने में 6 टिकट से ज्यादा टिकट आप बुक कराना चाह रहे हैं तो आपको पैसेंजर का आधार कार्ड वेरीफाई कराना पड़ेगा.

बता दें कि पिछले दिनों सीनियर सिटीजन कंसेशन में आधार कार्ड को अनिवार्य करने की कोशिश नाकाम रही थी. पिछले साल दिसंबर में रेलवे ने रेल टिकट पर सीनियर सिटीजन के लिए रियायत हासिल करने के वास्ते आधार कार्ड का रजिस्ट्रेशन जरूरी किए जाने का ऐलान किया था. लोगों के विरोध के बाद और तकनीकी खामियों के चलते इस को रोक दिया गया था. इन सबके बीच रेलवे के टिकटों की दलाली को रोकने के लिए रेलवे ने एक बार फिर से आधार का सहारा लिया है, लेकिन इस बार आधार को अनिवार्य नहीं बनाया गया है.

आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर कोई भी यात्री माय प्रोफाइल कैटेगरी में आधार केवाईसी पर क्लिक करके अपने आधार नंबर को अपडेट कर सकता है. इस वेरिफिकेशन के दौरान आधार से जुड़े हुए मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड भेजा जाता है. इस पासवर्ड को वेबसाइट पर डालने पर आधार कार्ड का वेरिफिकेशन हो जाता है.

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com