Wednesday , April 14 2021

अजवाइन खानें के फायदे जानकर चौक जाएंगे आप, कई बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

आजकल की व्यस्त जिंदगी में लोग अपने शरीर का ध्यान बिल्कुल नहीं रख पाते हैं. ऐसे में लोग तेजी से कई बीमारियों का शिकार हो रहे हैं. खराब लाइफस्टाइल के कारण ज्यादातर लोग मोटापा, एसिडिटी (Acidity) और गैस जैसी बीमारियों के शिकार हो रहे हैं. खास बात यह है कि खुद को फिट रखने के लिए लोग पैसा भी खूब खर्च करते हैं. लेकिन क्या आप जानते है कि लोगों के घर में रखी कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिनके इस्तेमाल से उन्हें इन बीमारियों से निजात मिल सकती है. जी हां आज हम आपको ऐसी ही एक चीज के बारे में बताने जा रहे हैं. दरअसल हम बात कर रहे है अजवाइन  की, जो घर-घर में पाई जाती है. अजवाइन के इस्तेमाल से आप कई बीमारियों से खुद को दूर रख सकते हैं. आइए जानते हैं किन बीमारियों में अजवाइन फायदेमंद है और कैसे.

पेट दर्द के लिए रामबाण है अजवाइन
अगर आपका पेट दर्द कर रहा है तो अजवाइन इसके लिए रामबाण इलाज है. गैस, अपच और कब्ज बनने की स्थिति में अजवाइन को काले नमक में मिलाकर खाने से तुरंत आराम मिलता है. ऐसा इसलिए क्योंकि अजवाइन में एंटीस्पास्मोडिक और कार्मिनेटिव के साथ थाइमोल नामक कंपाउंड पाया जाता है, जो शरीर में बनी गैस, अपच और कब्ज को दूर करने में मदद करता है. इसे खाने से इंसान को तुरंत राहत मिलती है.

घर में रखी अजवाइन अस्थमा की बीमारी की बेहद कारकर दवा मानी जाती है. जिन लोगों को अस्थमा है उन्हें हर दिन कम से कम एक चम्मच अजवाइन जरूर खाना चाहिए. दरअसल अजवाइन में एंटी-इन्फ्लेमेशन का गुण भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो अस्थमा दूर करने में असरदार माना जाता है. ऐसे में अस्थमा के मरीजों को अजवाइन का सेवन करने की सलाह दी जाती है.

वजन करता है कम
अजवाइन का सेवन करने से वजन कंट्रोल में रहता है. एक चम्मच अजवाइन पानी में भिगोकर रातभर के लिए रख दें. सुबह उठकर इस पानी को उबालकर उसमें थोड़ी सी शहद मिलाकर पीने से शरीर को फायदा मिलता है.

गाठिया के दर्द में मिलता है आराम
अगर कोई गाठिया की बीमारी से परेशान है, तो उसे अजवाइन का इस्तेमाल करना चाहिए. इसके लिए पहले एक कप पानी को उबाले और फिर उसमें एक चम्मच सोंठ मिक्स कर दें. इसके बाद अजवाइन को एक कपड़े में बांधकर इस पानी में भिगो दें. इसके बाद शरीर में जिस जगह पर गाठिया है वहां सिंकाई करने से आराम मिलता है.

अजवाइन से दूर होते हैं पिंपल्स
अगर आपके मुंह में पिंपल्स हैं और कई चीजों का इस्तेमाल करने के बाद भी आपको फायदा नहीं मिल रहा है, तो आप अजवाइन का इस्तेमाल कर सकते हैं. पिंपल्स दूर करने के लिए अजवाइन के पाउडर से पेस्ट बनाएं और मुंह में जहां-जहां भी ये हैं वहां पेस्ट लगाए. कुछ देर के बाद मुंह को ठंडे पानी से थो ले. अजवाइन का पेस्ट लगाने से पिंपल्स में तुरंत आराम मिलता है

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com