Wednesday , April 14 2021

48 करोड़ में बिकी यह 10 सेकेंड की वीडियो क्लिप, जानें क्या हैं खासियत

आपकी छोटी से मेहनत और उसमें लगाए हुए थोड़े से पैसे कब किस्मत बदल दें कह नहीं सकते. अक्टूबर 2020 में अमेरिका के मियामी में रहने वाले एक आर्ट कलेक्टर ने 10 सेकेंड के इस आर्टिस्टिक वीडियो पर 67 हजार डॉलर्स यानी 49.13 लाख रुपए खर्च किए. लेकिन अब इसे बेच दिया. उन्हें इस 10 सेकेंड के वीडियो के 6.6 मिलियन डॉलर्स यानी 48.42 करोड़ रुपए मिले.

इस वीडियो को बनाया था डिजिटल आर्टिस्ट बीपल ने. बीपल का असली नाम है माइक विंकेलमैन. ब्लॉकचेन नामक संस्था ने प्रमाणित किया है कि वो 10 सेकेंड का वीडियो माइक ने ही बनाया है. यह वीडियो यानी डिजिटल एसेट को नॉन-फंजिबल टोकेन (NFT) कहा जाता है. कोरोनावायरस महामारी के दौरान NFT काफी प्रचलित हुआ है.

इसे बनाने वालों को पैसे की जरूरत होती है, इसके लिए कई लोग निवेश भी करते हैं. क्योंकि NFT डिजिटल प्लेटफॉर्म पर ही रहेगा और अगर ये किसी को पसंद आ गया तो इसके करोड़ों रुपए मिलते हैं. ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी की मदद से ऐसे वीडियो का ऑनलाइन डुप्लीकेशन नहीं हो पाता. 

इसे बेचने वाले आर्ट कलेक्टर पाब्लो रॉड्रिगेज-फ्रैल (Pablo Rodriguez-Fraile) ने कहा कि आप लोर्वे जाओ, मोनालिसा की पेंटिंग देखो. उसका आनंद आप वहीं ले पाएंगे. क्योंकि ऐसे कार्यों का इतिहास वहीं रहेगा और साथ ही उसके काम का इतिहास भी नहीं होता इसमें. पाब्लो ने कहा कि मैं बीपल के काम से प्रभावित था, इसलिए पहले उसे मैंने खरीदा

पाब्लो कहते हैं कि यह अपने काम से ज्यादा उस शख्स के लिए बेशकीमती बना है, जिसने इसे बनाया है. नॉन-फंजिबल टोकेन (NFT) इंटरनेट पर डॉलर्स, स्टॉक या सोने की ईंटों की तरह बदला नहीं जा सकता है. नॉन-फंजिबल टोकेन (NFT) में डिजिटल आर्टवर्क, स्पोर्ट्स कार्ड्स, वर्चुअल एनवयरॉनमेंट, क्रिप्टोकरेंसी व़ॉलेट नेम जैसी चीजें आती हैं

पाब्लो ने जो आर्टिस्टिक वीडियो बेचा है उसमें दिख रहा है कि डोनाल्ड ट्रंप नीचे गिरे हुए हैं. उनके शरीर पर ढेर सारे टैटू बने हैं. नारे लिखे हैं. ऊपर ट्विटर की चिड़िया भी बैठी है. NFT के लिए मार्केटप्लेस ओपनसी ने बताया कि उसने फरवरी महीने में 86.3 मिलियन डॉलर्स यानी 633 करोड़ रुपए से ज्यादा की बिक्री देखी है. जबकि पिछले साल यह 1.5 मिलियन डॉलर्स थी.

ओपनसी के सह-संस्थापक एलेक्स अताल्लाह ने बताया कि अगर आप कंप्यूटर पर डिजिटल प्लेटफॉर्म पर 8 से 10 घंटे बिताते हो तो आप डिजिटल दुनिया में ऐसे आर्ट बना रहे होते हो जो एक सेंस बनाता है. एलेक्स ने चेतावनी भी दी है कि NFT में निवेश करने वालों को ध्यान रखना चाहिए कि कभी न कभी इसकी कीमतों का बुलबुला फूटेगा.

दुनिया में अन्य नए निवेश संबंधी क्षत्रों में से ये भी एक नया इन्वेस्टमेंट प्लेटफॉर्म है. यहां पर अगर किसी वीडियो आर्ट की तारीफ हुई तो कीमतें ऊंची मिल जाती है. कभी अफवाहें उड़ी तो उसकी कोई वैल्यू नहीं रह जाती.

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com