Wednesday , April 14 2021

सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है सफेद कद्दू का जूस

आयरन की कमी की वजह से चेहरे का ग्लो खत्म हो रहा हो या बढ़ते वजन से हैं परेशान, सफेद कद्दू सेहत से जुड़ी आपकी इन समस्याओं का अकेला एक हल है। अगर आप कद्दू की सब्जी खाना पसंद नहीं करते तो रोजाना सुबह इसका जूस पी सकते हैं। आइए जानते हैं क्या हैं सफेद कद्दू के जूस पीने के फायदे और क्या है इस जूस को बनाने का सही तरीका।

विटामिन D का अच्छा स्त्रोत-
सफेद कद्दू के जूस की सबसे बड़ी खूबी यह है कि यह विटामिन डी का बहुत अच्छा स्त्रोत है। खास बात यह है कि आपको किसी और जूस से विटामिन डी प्राप्त नहीं होता है। कद्दू के जूस में विटामिन डी के अलावा कॉपर, आयरन और फास्फोरस भी मौजूद होता है।

कार्बोहाइड्रेड्स और प्रोटीन-
कद्दू के जूस में विटामिन B1, B2, B6,C, E और बीटा केरोटिन की प्रचूर मात्रा मौजूद होती है। इसके अलावा कद्दू के जूस में कार्बोहाइड्रेड्स और प्रोटीन भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं।

लिवर और किडनी के लिए फायदेमंद-
कद्दू का जूस लिवर और किडनी के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यदि किसी व्यक्ति को किडनी में पथरी की समस्या है तो उसे रोजाना दिन में 3 बार कद्दू का जूस पीने से फायदा मिलेगा।

शारीरिक कमजोरी और एनीमिया की समस्या को भी करता है दूर-
एनीमिया और शारीरिक कमजोरी को भी सफेद पेठे का रस दूर करता है। माना जाता है कि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को भी दूर करने में सफेद कद्दू का रस बेहद लाभदायक होता है।

दिल की सेहत का रखें ध्यान-
कद्दू के जूस में धमनियों को साफ रखने का गुण मौजूद होता है, जो दिल से जुड़े रोगों का खतरा कम करने में मदद करता है। कद्दू के जूस में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स काफी ज्यादा होते हैं जो शरीर को ऐरटेरी ओस्लेरोसिस बीमारी यानी धमनियों को कड़क होने से भी बचाते हैं।

कद्दू के जूस को कैसे पीएं-
कद्दू का जूस बनाने के लिए सबसे पहले कद्दू को अच्छे से कद्दूकस करके इसके रस को छान लें। अब करीब 150 से 200 मि.ली. इस रस को रोजाना सुबह खाली पेट पिएं।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com