Wednesday , April 14 2021

एक्टर ने किया बड़ा खुलासा, फीमेल आर्टिस्ट्स ने किया मेरा शोषण…

पाकिस्तानी एक्टर अजफर रहमान ने सालों की मेहनत के बाद आज फिल्म इंडस्ट्री में वो मुकाम पा लिया है, जिसका सपना हर कलाकार देखता है. 15 साल के अपने फिल्मी करियर में अजफर ने कई बढ़िया प्रोजेक्ट्स में काम कर दर्शकों का ध्यान अपनी ओर खींचा है. बैंक में नौकरी करने वाले परिवार से आए अजफर ने अपने परिवार की परम्परा के खिलाफ जाकर फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा था. अब इस बारे  में उन्होंने एक इंटरव्यू में बात की है.

अजफर रहमान ने बेगम नवाजिश अली संग बातचीत में बताया, ”मैं अपने परिवार का सबसे अलग लड़का था. जब आप ऐसे परिवार से आते हो जहां आपके चार भाई चार्टर्ड अकाउंट हों, तो ग्लैमर की दुनिया में कदम रखना आसान नहीं होता. आज मैं जहां हूं, वहां पहुंचने के लिए मैंने बहुत मेहनत की है.”

इस बातचीत में अजफर ने इंडस्ट्री में अपनी सफलता, अपनी महिला को-स्टार्स के द्वारा अपने शोषण, #MeToo कैंपेन के बारे में अपनी राय से लेकर कास्टिंग काउच और बॉलीवुड के ऑफर्स के बारे में बात की. उन्होंने बताया कि जब उन्होंने अपने करियर की शुरुआत की थी, तब वह अपने किरदारों में ढलने के लिए कड़ी मेहनत किया करते थे.

उन्होंने कहा, ”मेरे लिए ऐसे इंसान में ढालना बहुत मुश्किल था जिसे फिल्म इंडस्ट्री अपना ले.” उन्होंने बताया कि वह अपनी जिंदगी पर एक किताब लिखने की प्लानिंग कर रहे हैं, जिसे वह एक डायरेक्टर को फिल्म के रूप में बनाने के लिए कहेंगे. उन्होंने आगे कहा, ”यह एक बहुत साधारण लड़के की कहानी है, जो बड़े सपने देखता है, जो फिल्म इंडस्ट्री में बड़ा बनना चाहता है और इसके लिए अलग-अलग रास्ते अपनाता है.”

अजफर ने आगे कहा, ”मेरे लिए यह बहुत रोमांचक सफर रहा है. मैंने हमेशा ही अपने आगे आने वाली चीजों को देखा है और एक ही दिशा में कदम बढ़ाए है. तभी अच्छी चीजें होती हैं और हमें जीवन में कुछ भी बहुत अधिक गंभीरता से नहीं लेना चाहिए. किसी के लिए भी एक कम्पटीशन वो इंसान खुद होना चाहिए. ये सुनने में भले ही बचकाना लगता है लेकिन यही सच है. आपकी खुशियों का आप अपने करियर में कहां खड़े हो और आपके प्रोफेशन से कोई लेना देना नहीं है. यह आपके अंदर से आनी चाहिए.”

अजफर ने इस बात का खुलासा भी किया उन्होंने कभी भी काम के लिए डायरेक्टर्स के आगे भीख नहीं मांगी. वह कहते हैं, ”अगर उन्हें लगता है कि आपके अंदर काबिलियत है तो वह आपको काम देंगे. मेरा काम सबके सामने है. ऐसा बहुत सी बात हुआ है जब बहुत से एक्टर्स इंडस्ट्री के परिवारों से आए और फेल हो गए.”

अजफर रहमान ने कास्टिंग काउच के बारे में भी बात की. उन्होंने कहा, ”यह सालों से हो रहा है और आने वाले कई सालों तक होता रहेगा. हां ये गलत है लेकिन मेरी पोजीशन के लोग भी कुछ पाने के लिए लोगों को शोषण करेंगे ही. मैं ये बात कभी नहीं मानूंगा.” अपने साथ हुए एक वाकये को बताते हुए अजफर ने कहा, ”जब मैं शोबिज इंडस्ट्री में अपने करियर की शुरुआत की थी, तब मुझे भी ऐसे कई ‘ऑफर्स’ दिए गए थे. लेकिन यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि मैं उन ऑफर्स का जवाब कैसे दिया.”

अजफर के मुताबिक अगर वह लाखों-करोड़ों लोगों की फैन फॉलोइंग के साथ किसी ऐसी बात को सपोर्ट करते हैं, जो गैर-कानूनी और गलत है, तो इसका मतलब होगा कि वह इन बातों का समर्थन कर रहे हैं. और ऐसा वह कभी नहीं करेंगे.

#MeToo कैंपेन के बारे में अपने विचार रखते हुए अजफर रहमान कहते हैं, ”यह बहुत सेंसिटिव विषय है. किसी का भी शोषण नहीं होना चाहिए. सभी को जीने का अधिकार है और जैसे चाहते वैसे जीने का अधिकार है. इसका मतलब ये नहीं है कि आप किसी के साथ जबरदस्ती कर सकते हो. वो गलत है. आपकी आपसी सहमति होना जरूरी है, आपके बीच समझ होना जरूरी है.”

उन्होंने अपने साथ हुए शोषण के बारे में भी बताया. साथ ही ये भी कहा कि वह पीड़ितों के साथ खड़े हैं लेकिन उन लोगों को भी जानते हैं जो इस कैंपेन का इस्तेमाल अपने फायदे के लिए कर रहे थे. अजफर ने कहा, ”मुझे नहीं पता कि सोशल मीडिया पर किसी को लेकर खुलासा करता कितना सच्चा हो सकता है. एक मेल आर्टिस्ट होने के तौर पर कुछ फीमेल आर्टिस्ट्स ने मेरा शोषण किया था. मैं उनका नाम नहीं लूंगा क्योंकि मैं उस बात को नजरअंदाज कर चुका हूं लेकिन महिलाएं हमेशा सही नहीं होतीं.’

अजफर रहमान को बॉलीवुड में काम करने में भी दिलचस्पी थी. इस बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, ”मेरे कई साथी  कलाकारों और मुझे भी सीमा के उस पार काम करने में दिलचस्पी थी.” उन्होंने बताया कि बॉलीवुड के कुछ रोल्स के लिए उन्हें ऑडिशन देने के लिए कहा गया था लेकिन उनके सभी ऑडिशंस को बुरी तरह रिजेक्ट कर दिया गया.

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com