Wednesday , April 14 2021

54 साल बाद दिखा रहस्यमयी सांप, शिकार और शिकारी को इस तरह देता हैं धोखा

54 सालों के बाद एक रहस्यमयी सांप फिर से जंगलों में दिखाई पड़ा है. ये सांप इक्वाडोर के जंगलों में खोजा गया है. इक्वाडोर में पिछले पांच दशकों से इस सांप को नहीं देखा गया था. इस सांप को गंभीर रूप से लुप्तप्राय प्रजातियों की कैटेगरी में रखा गया है. इसका खुलासा तब हुआ जब दो जंतु वैज्ञानिक इन सांपों की खोज में इक्वाडोर के वर्षावनों में खोजबीन कर रहे थे.

जंतु वैज्ञानिक रॉस मेनार्ड और स्कॉट ट्रैगेसर इक्वाडोर के एंडीस पर्वतों पर मौजूद रियो मांडूरिआचू रिजर्व में साल 2019 से सरिसृपों और उभयचरी जीवों का सर्वे कर रहे थे. तभी उन्हें यह सांप दिखाई दिया. ये सांप सिर्फ इक्वाडोर के जंगलों में ही पाया जाता है.

इस सांप को पहली बार अमेरिकी बायोलॉजिस्ट चार्ल्स एम. फगलर ने 1929 में खोजा था. उन्हीं के नाम पर इसका बायोलॉजिकल नाम  दिया गया है. आम भाषा में इसे शैडो स्नेक कहते हैं. क्योंकि ये आमतौर पर अंधेरे में रहता है. दिन की रोशनी में भी यह अंधेरा खोजकर उसमें बैठा रहता है. शिकार देखते ही हमला करता है.

शैडो स्नेक आमतौर पर इक्वाडोर के वर्षावनों में पाए जाते हैं. या फिर रिहायशी इलाकों के आसपास मौजूद केले के खेतों में. कई बार ये सड़े हुए पत्तों के बीच छिपकर बैठ जाते हैं. अपने शिकार और शिकारी को इस तरह से धोखा देते हैं. 

इक्वाडोर में पाए जाने वाले शैडो स्नेक (Shadow Snakes) की ज्यादातर प्रजातियों के खानपान के बारे में जैव विज्ञानियों को कोई जानकारी नहीं है. इक्वाडोर के अलावा ये सांप कोलंबिया में भी पाए जाते हैं. कुछ बायोलॉजिस्ट्स का कहना है कि ये सांप मछली खाते हैं लेकिन अभी तक इसके प्रमाण नहीं मिले हैं

शैडो स्नेक (Shadow Snakes) आमतौर पर ग्रे और काले रंग की त्वचा के साथ होते हैं. जो इन्हें छिपने में मदद करते हैं. कई देशों में शैडो स्नेक (Shadow Snakes) को लेकर कई तरह की धार्मिक मान्यताएं और कहानियां है. जिसमें इन्हें शैतान कहा जाता है. ये बेहद जहरीले होते हैं.

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com