Wednesday , April 14 2021

आज हैं माघी पूर्णिमा व्रत, इस विधि से करें पूजा मिलेगा सौभाग्य का वरदान

हिंदू धर्म में माघ पूर्णिमा का विशेष महत्व है. माघ मास की पूर्णिमा तिथि आज सुबह 05 बजकर 49 मिनट से शुरू हो चुकी है. उदया तिथि में पड़ने की वजह से इसका व्रत आज ही रखा जा रहा है. पूर्णिमा का व्रत करने वाले लोग पूरे विधि विधान से भगवान सत्यनारायण की पूजा करते हैं. स्नान-दान की माघी पूर्णिमा 27 फरवरी को है. कुछ लोग माघी स्नान के दिन ही व्रत रखते हैं. इस दिन सूर्योदय से पूर्व स्नान, दान और जप करना बहुत पुण्यकारी माना जाता है.

माघ पूर्णिमा व्रत और पूजा विधि

आज के दिन भगवान श्री सत्यनारायण की पूजा की जाती है. श्री सत्यनारायण भगवान विष्णु का ही एक रूप हैं. सत्यनारायण की पूजा में केला पत्ता, पंचामृत, सुपारी, पान, शहद, मिष्ठान, तिल, मौलि, कुमकुम, दूर्वा का उपयोग अवश्य करें. इससे श्री हरि का आशीर्वाद मिलता है. कुछ लोग इस दिन कथा भी करते हैं. माना जाता है कि आज के दिन सत्यनारायण की पूजा करने से सौभाग्य का वरदान मिलता है और घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है. मान्यता है कि पूर्णिमा का व्रत करने वालों को मोक्ष की प्राप्ति होती है.

माघ पूर्णिमा पर स्नान और दान का महत्व

स्नान-दान की माघी पूर्णिमा के दिन पवित्र नदियों में स्नान करने की परंपरा है. माना जाता है कि इससे व्यक्ति के सभी पाप मिट जाते हैं. इस दिन  पितरों का श्राद्ध और गरीब व्यक्तियों को दान देना चाहिए. मान्यता है कि माघ माह में देवता पृथ्वी पर आकर मनुष्य रूप में स्नान, दान और जप करते हैं. इस दिन प्रयाग में गंगा स्नान करने से सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com