जान लें ठंडे पानी से नहाने के ये जबरदस्त फायदे…

आपने ठंडे पानी के इस्तेमाल को मांसपेशियों में दर्द या नींद भगाने के लिए सुना होगा. इसके साथ ही, बेचैनी के इलाज में वाटर थेरेपी या हाइड्रोथेरेपी के इस्तेमाल की भूमिका पर चर्चा होती है. बेचैनी मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति है जो अत्यधिक भय और चिंता का कारण बनता है. हालांकि, कभी कभार की चिंता और तनाव जिंदगी के सामान्य हिस्से होते हैं, मगर चिंता से जुड़ी मुसीबत आपके रोजाना की गतिविधियों में हस्तक्षेप कर सकती है. उसके अलावा, कभी कभार काम और सामाजिक गतिविधियों को मुश्किल बना देती है.

क्या ठंडे पानी का शॉवर चिंता दूर करने में करता है मदद?

पुरानी बेचैनी का इलाज स्वास्थ्य पेशेवरों के जरिए कई तरीकों से किया जाता है. कभी-कभी अतिरिक्त थेरेपी भी मददगार हो सकती है. ठंडे पानी का शॉवर अतिरिक्त इलाज समझा जाता है और आयुर्वेदिक औषधीय तकनीक से इलाज में बुनियाद होता है. हालांकि, थ्योरी में ठंडे पानी का शॉवर बेचैनी के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है, लेकिन चिंता के प्रभावी इलाज में ठंडे पानी को साबित करने के लिए ज्यादा रिसर्च करने की जरूरत है.

कुछ रिसर्च अन्य मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों के इलाज में हाइड्रोथेरेपी की जांच-पड़ताल चिंता प्रबंधन के लिए समान लाभ का पता देती है. 2008 के एक रिसर्च में डिप्रेशन के इलाज में हाइड्रोथेरेपी की भूमिका का परीक्षण किया गया. प्रतिभागियों ने हाइड्रोथेरेपी के कई सप्ताह बाद अपने लक्षण में सुधार का अनुभव किया. इसमें प्रतिदिन एक या दो बार 2-3 मिनट के लिए 20 डिग्री सेल्सियस ठंडे पानी का शॉवर शामिल रहा.

चिंता अक्सर हृदय गति को बढ़ाती है. कुछ रिसर्च में पाया गया कि हाइड्रोथेरेपी डिप्रेशन से पीड़ित लोगों में हृदय गति को बढ़ा सकती है, जबकि कुछ अन्य रिसर्च ठंडे पानी के गोता को 15 फीसद हृदय गति कम करने का पता देता है. कुल मिलाकर, रिसर्च के नतीजों से पता चलता है कि नियमित ठंडे पानी का शॉवर आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ा सकता है. हालांकि, जरूरी नहीं कि चिंता कमजोर इम्यून सिस्टम की वजह से हो, लेकिन इसका संबंध ज्यादा सूजन से जुड़ता है जिससे अधिक लगातार बीमारी हो सकती है.

थोड़ी देर ठंडे पानी के बाद गुनगुने पानी से पूरा करें शावर

ठंडे पानी का शॉवर ब्लड सर्कुलेशन में मददगार साबित हुआ है. जब आप अपने शरीर के तापमान को ठंडा करते हैं, तो आपका सिस्टम ताजा ब्लड को स्थानांतरित कर प्रतिक्रिया करता है. चिंता ब्लड प्रेशर में वृद्धि की वजह बन सकती है. इसलिए, थ्योरी के मुताबिक, ठंडा शॉवर उसे कम करने में मददगार हो सकता है. चिंता के लिए हाइड्रोथेरेपी का इस्तेमाल करते वक्त कुछ देर के लिए सिर्फ ठंडे पानी का इस्तेमाल करना चाहिए. आप अपने शॉवर को गुनगुने पानी के साथ पूरा कर सकते हैं. हालांकि, ठंडा शॉवर चिंता के लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकता है, लेकिन सिर्फ यही एक देसी इलाज नहीं है.

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com