आप भी खा जाएंगे धोखा, भारत की ये 10 जगह देखकर विदेश जैसा हैं नजारा…

हनीमून हो या फिर दोस्तों के साथ मौज-मस्ती, हर इंसान जीवन में एक बार विदेश जाने का सपना जरूर देखता है. लेकिन पैसे और समय की कमी के चलते ज्यादातर लोगों का ये सपना अधूरा ही रह जाता है. क्या आप जानते हैं भारत में ऐसी कई जगह हैं जो हू-ब-हू विदेशों से मेल खाती हैं. इन जगहों का एफॉर्डेबल ट्रिप आपको न सिर्फ विदेश में रहने जैसा फील कराएगा, जिंदगी के सबसे हसीन लम्हों को जीने का मौका भी देगा.

श्रीनगर-ऐम्सटरडैम– अपनी खूबसूरती के लिए पूरी दुनिया में मशहूर श्रीनगर की कई जगहें नीदरलैंड की राजधानी ऐम्सटरडैम से मेल खाती हैं. यहां के खूबसूरत बगीचे, फूल, शांत वातावरण मंत्रमुग्ध कर देने वाला नजारा आपको ऐम्सटरडैम की याद दिला देगा.

गुलमर्ग-स्विट्जरलैंड– कश्मीर स्थित गुलमर्ग को भारत का स्विट्जरलैंड कहते हैं. ये जगह हनीमून पर जाने वाले कपल्स के बीच काफी लोकप्रिय है. बर्फ की चादर ओढ़े गुलमर्ग के श्वेत पर्वत एकदम स्विट्जरलैंड जैसे लगते हैं.

अंडमान निकोबार-थाईलैंड– भारत में टूरिस्ट डेस्टिनेशन एक्सप्लोर करने वालों के लिए अंडमान निकोबार भी एक बेहद खूबसूरत जगह है. आपको जानकर हैरानी होगी कि अंडमान निकोबार का नजारा थाईलैंड की फाई-फाई आईलैंड की कार्बन कॉपी है. यहां आप स्कूबा डाइविंग, सर्फिंग, याचिंग और स्नॉर्कलिंग जैसी एडवेंचर एक्टिविटीज का लुत्फ उठा पाएंगे.

केरल-इटली– केरल स्थित अलापुझा शहर इटली के वेनिस की याद दिलाता है. पानी पर तैरते शिकारों से हरे-भरे किनारों का नजारा और बत्तखों का झुंड आपको वेनिस ले जाएगा. यहां की खूबसूरती के बीच बिताए पल आप जिंदगी भर नहीं भूल पाएंगे.

छत्तीसगढ़-कनाडा– भारत के छत्तीसगढ़ में मौजूद चित्रकूट फॉल्स को देखने दुनियाभर से लोग आते हैं. क्या आप जानते हैं इस झरने का नजारा हू-ब-हू कनाडा के नियाग्रा फॉल जैसा है. इस झरने की ऊंचाई करीब 95 फीट है और ये भारत का सबसे चौड़ा झरना है. जुलाई से अक्टूबर के बीच यहां जाने का सबसे सही समय है.

कर्नाटक-स्कॉटलैंड– भारत के पश्चिमी घाट में स्थित पहाड़ियां स्कॉटलैंड के पर्वतों की याद दिलाती हैं. कहते हैं कि कर्नाटक के कूर्ग का नजारा एकदम स्कॉटलैंड जैसा है. अगर आपको बारिश पसंद है तो बता दें कि इस जगह पर सबसे ज्यादा रेनफॉल होता है. अक्टूबर से मई के बीच यहां सबसे ज्यादा पर्यटक आते हैं.

पुदुचेरी-फ्रेंच टाउन– पुदुचेरी की खूबसूरती और शांत वातावरण एकदम फ्रेंच टाउन जैसा अनुभव देते हैं. पुर्तगाल, फ्रेंच और डच के स्टाइल में बनी कॉलोनियां यहां आज भी देखने को मिल जाएंगी.

कसोल-इजराइयल– कसोल को मिनी इजरायल कहा जाता है. यहां आपको बड़ी तादाद में इजरायली पॉपुलेशन मिल जाएगी. इसके अलावा हिब्रू का साइन और हमस नाम की डिश का जायका भी आप यहां ले सकेंगे. यहां आने के बाद इजरायल और कसोल में अंतर बता पाना काफी मुश्किल हो जाता है.

सिक्किम-आइसलैंड- सिक्किम की गुरुडोंगमार झील विश्व की 15 सबसे बड़ी झीलों में शुमार हैं. इस झील का नजारा हू-ब-हू आइसलैंड की जोकुसार्लोनझील के जैसा है. सिक्किम की इस झील का न सिर्फ नजारा खूबसूरत है, बल्कि इसके पानी में औषधीय गुण भी पाए जाते हैं.

थार मरुस्थल-सहारा मरुस्थल– अफ्रीका का विशाल सहारा मरुस्थल राजस्थान के थार मरुस्थल जैसा फील कराता है. ऊंट की सवारी से लेकर नाइट कैंपिंग टूरिस्ट को यहां खास अनुभव देते हैं. ये भारत की उन फेमस डेस्टिनेशन में से एक हैं जहां विदेशी सबसे ज्यादा आना पसंद करते हैं.

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com