नहीं जानते होंगे आप खुश रखते हैं हमारी बॉडी को ये 4 हॉर्मोन्स

आपने देखा होगा कुछ लोग कभी दुखी नजर नहीं आते, उनके चेहरे पर हमेशा एक प्यारी सी मुस्कान नजर रहती है। तो ये दरअसल दिखावा नहीं बल्कि उनकी बॉडी में हैप्पी हॉर्मोन्स का सही तरीके से सिक्रीशन है। अगर आपको नहीं पता तो जान लीजिए कि हमारी बॉडी में चार तरह के हैप्पी हार्मोंस होते हैं। जिन पर हमारा खुश रहना डिपेंड करता है। इन हार्मोंस की सिक्रीशन को अगर शरीर में रेगुलेट करने में सफलता मिलती है तो व्यक्ति ज्यादातर खुशी रहता है। तो आइए जानते हैं इन हॉर्मोन्स के बारे में..

पहला हैप्पी हार्मोन्स होता है सिरोटोनिन, दूसरा एंडोर्फिन, तीसरा ऑक्सीटोन और चौथा डोपामाइन। अक्सर मानसिक तौर पर परेशान रहने वालों में इन हार्मोन्स की कमी होती है, जिसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। तो मूड और सेहत दोनों को अच्छा रखने के लिए बेहद जरूरी है कि कुछ ऐसा करें जिससे ये हार्मोन्स बूस्टेड रहें।

ऑक्सीटोसिन है अहम

ऑक्सीटोसिन को लव हॉर्मोन कहा जाता है। जिसका सिक्रीशन अक्सर तब होता है जब आप किसी बहुत ही खास इंसान के करीब होते हैं या किसी से प्यार करते हैं। मतलब साफ है कि अच्छी फीलिंग इस हार्मोन के सिक्रीशन को बढ़ा सकता है।

डोपामाइन है रिवॉर्डिंग हॉर्मोन

इस हार्मोन को रिवॉर्ड केमिकल भी कहा जाता है। क्योंकि डोपामाइन हार्मोन तब रिलीज होता है जब हमारे दिमाग को इशारा मिलता है कि आपको कोई रिवॉर्ड मिलने वाला है। इसलिए हमें ऐसे टास्क को करना चाहिए जिससे ये एहसास हो कि हम जो कर रहे हैं वह अहम है। आर्ट और हॉबी इसमें सहायक सिद्घ होते हैं।

सिरोटोनिन से कंट्रोल होता है मूड

मेडिटेशन करके इस हार्मोन को आसानी से बूस्ट किया जा सकता है। ये मूड को अच्छा और शांत रखता है। इसलिए जिस दिन आप अच्छा महसूस नहीं कर रहे हों उस दिन योग और मेडिटेशन के सहारा लेकर इसे बूस्ट करें।

एंडोर्फिन देता है मेंटल रिलैक्सेशन

अच्छी नींद, योग निद्रा, मेडिटेशन और डीप ब्रीदिंग इंपॉटेंट आपको मानसिक तौर पर शांत रखते हैं और इस हार्मोन को भी बूस्ट करते हैं।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com