Saturday , January 16 2021

आंखों में होने वाली सूजन को कम करने के लिए ये नुस्खे है कारगर

आँखें शरीर का सबसे कीमती एवं महत्वपूर्ण अंग हैं, इसलिए इनके स्वास्थ्य की देखभाल विशेष तौर पर की जाना चाहिए। शिशु अवस्था से लेकर वृद्धावस्था तक आँखों की देखभाल की अचे देखभाल करनी पड़ती है। कई बार आँखों में सूजन भी आ जाती है, इसके कई कारण होते है लेकिन इससे निजात पाने के हम आपको कुछ घरेलु उपाय बता सकते है, आईये जानते है…..

• गुलाबजल आंखों के आस-पास झुर्रियों को रोकने में भी असरदार है। इसके लिए दो कॉटन पैड्स को ठंडे गुाबजल में भिगोकर पलकों पर लगाइए और दस मिनट तक यूं ही रहने दीजिए।

• आंखों की सूजन को कम करने के लिए सबसे पहले पलकों पर थोड़ा सा ऑलिव ऑयल लगाकर आराम से मसाज करें। अब इस पर कुछ देर के लिए टी बैग्स रखें। इससे आंखों की सूजन में तेजी से कमी आती है।

• स्ट्रॉबेरी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड्स काफी मात्रा में पाए जाते हैं। यह आंखों में सूजन को कम करके उन्हें जवां बनाने में मददगार होते हैं। दो स्ट्रॉबेरीज लेकर उन्हें टुकड़ों में काट लें और आंखों के नीचे लगाएं।

• आलू में भी काफी मात्रा में पानी होता है, जो आंखों में सूजन को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें पोटैशियम और विटामिन सी भी काफी मात्रा में पाया जाता है। विटामिन सी डार्क सर्किल्स को हटाने में काफी असरदार है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आलू के दो ठंडे टुकड़े पलकों पर दस मिनट के लिए रखें।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com