Tuesday , January 26 2021

संरा यौन उत्पीडऩ को सहन नहीं करेगा : गुटेरस

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने शनिवार को स्पष्ट किया कि वह ‘किसी भी समय, कहीं भी’ यौन उत्पीडऩ को बर्दाश्त नहीं करेगा। गुटेरस ने इस प्रकार के रवैये की चुनौतियों का सामना करने को महत्वपूर्ण बताते हुए संगठनों की गुणवत्ता में सुधार के लिए 5 सूत्री योजना भी पेश की।

गुटेरस ने संगठन मुख्यालय में मीडिया से कहा कि यौन उत्पीडऩ पर संरा की जीरो टॉलरेंस नीति के प्रति पूरी प्रतिबद्धता दोहराता हूं। संरा प्रमुख ने यौन शोषण और यौन हिंसा की तरह, यौन उत्पीडऩ को पुरुषों और महिलाओं के बीच ऐतिहासिक शक्ति असंतुलन बढ़ाने वाला बताते हुए कहा कि वह अच्छी तरह से पुरुष-प्रभुत्व वाली संस्कृति से अवगत हैं जो कि सरकारों, निजी क्षेत्र, अंतरराष्ट्रीय संगठनों और नागरिक समाज के क्षेत्रों में भी फैले हुए हैं।

उन्होंने कहा,संरा समेत सभी स्थानों पर यौन उत्पीडऩ पर जीरो टॉलरेंस नीति को कायम रखने में जो बाधाएं उत्पन्न करता है। मैं उन सभी बाधाओं को दूर करने के लिए दृढ़ प्रतिज्ञ हूं। संरा महासचिव ने कहा कि इस संबंध में समान अधिकार और प्रतिनिधित्व बहुत महत्त्वपूर्ण हैं।

उन्होंने संयुक्त राष्ट्र में शुरु की गई लिंग समानता रणनीति की चर्चा करते हुए कहा कि इसके इतिहास में पहली बार, संयुक्त राष्ट्र सचिवालय में वरिष्ठ प्रबंधन पदों पर समान संख्या में महिलाओं का पुरुषों की अपेक्षा अधिक कब्जा हो चुका है। वास्तव में यह संख्या 21 पुरुषों की अपेक्षा 23 महिलाओं का है। उन्होंने इसे महज एक ‘शुरुआत’ बताया। 

 
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com