डु प्लेसिस पर भारी पड़ा कोहली का शतक, भारत की आसान जीत

डरबन। भारत ने पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका को छह विकेट से हराकर छह मैचों की सिरीज में 1-० से बढ़त बनायी। दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 269 रन बनाये। भारत ने 45.3 ओवर में चार विकेट पर 27० रन बनाकर जीत दर्ज की है। स्पिनरों की जादूगरी के बीच फाफ डुप्लेसिस की लाजवाब पारी आखिर में विराट कोहली के दिलकश शतक के आगे फीकी पड़ गयी जिसके दम पर भारत ने पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में दक्षिण अफ्रीका पर27 गेंद शेष रहते हुए छह विकेट से आसान जीत दर्ज की है।

कुलदीप यादव (34 रन देकर तीन) और युजुवेंद्र चहल (45 रन देकर दो) ने मिलकर 2० ओवरों में 79 रन देकर पांच विकेट लिये लेकिन डुप्लेसिस ने इन दोनों का डटकर सामना करके 112 गेंदों पर 12० रन की कप्तानी पारी खेली। उन्होंने 11 चौके तथा दो छक्के लगाये तथा निचले क्रम में क्रिस मौरिस (37) के साथ छठे विकेट के लिये 74 और एडेन फ़ेलुकवायो (नाबाद 27) के साथ सातवें विकेट के लिये 56 रन की दो उपयोगी साझेदारियां की जिससे दक्षिण अफ्रीका आठ विकेट पर 269 रन बनाने में सफल रहा।

लेकिन लक्ष्य का पीछा करने में माहिर कोहली ने फिर से रंग जमाया और 119 गेंदों पर 112 रन की पारी खेलकर भारत की जीत में अहम भूमिका निभायी। कोहली ने अंजिक्य रहाणे (86 गेंदों पर 79) के साथ तीसरे विकेट के लिये 189 रन की साझेदारी की जिससे भारत ने 45.3 ओवर में चार विकेट पर 27० रन बनाकर छह मैचों की सिरीज में 1-० से बढ़त हासिल की है। कोहली ने वनडे में अपना 33वां शतक पूरा किया।

उन्होंने अपनी पारी में दस चौके लगाये जबकि रहाणे की पारी में पांच चौके और दो छक्के शामिल हैं। रोहित शर्मा (2०) ने अच्छी शुरूआत करने के बाद मोर्ने मोर्कल की गेंद हवा में लहराकर अपना विकेट इनाम में दिया। रोहित ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उसकी धरती पर अब तक आठ पारियों में 13.25 की औसत से केवल 1०6 रन बनाये हैं। कोहली का डुप्लेसिस ने शुरू में ही मुश्किल कैच छोड़ा, लेकिन भारतीय कप्तान ने शिखर धवन (35) को तब रन आउट करवाया जब बायें हाथ का यह बल्लेबाज अपने पूरे शबाब में बल्लेबाजी कर रहा था।

 
Loading...