अभी अभी : कोहली ने किया बड़ा खुलासा, वर्ल्डकप के लिए टीम इंडिया फाइनल के करीब

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने बुधवार को कहा कि अगले साल होने वाले विश्व कप के लिए केवल नंबर चार के स्थान को छोड़कर भारतीय टीम लगभग तय हो चुकी है. कोहली ने साथ ही कहा कि जिन खिलाड़ियों ने पिछले साल घरेलू सीजन में अच्छा प्रदर्शन किया हो, जरूरी नहीं कि वे इंग्लैंड में वही प्रदर्शन दोहरा पाएं. कोहली ने गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाले छह वनडे मैचों की सीरीज के पहले मैच से पहले संवाददाता सम्मेलन में कहा, “हम इंग्लैंड में विश्व कप खेलने वाले हैं और वो उससे काफी अलग होगा जैसा हमने अपने घर में खेला है. जिन खिलाड़ियों ने घर में अच्छा किया, जरूरी नहीं कि वे इंग्लैंड में भी अच्छा करें. इसलिए हमें इस बात का पता लगाना होगा कि कौन से खिलाड़ी किन परिस्थतियों में अच्छा कर सकते हैं.”

उन्होंने कहा, “हम हमारी टीम में दो स्पिनरों के साथ खुश हैं, जो एक-दूसरे से अलग हैं. दोनों के पास विविधतता है. मेरा मानना है कि टीम के आगे जाने में हमारे लिए यह अच्छी बात होगी.” दक्षिण अफ्रीका के साथ होने वाली वनडे सीरीज में टीम किस मानसिकता के साथ जाएगी, इस पर कोहली ने कहा, “हमने पिछले कुछ महीनों में कई विकल्पों पर बात की है. चूंकि हमारे पास ज्यादा समय नहीं है और विश्व कप से पहले हमें कुछ सीरीज खेलनी है तो हम ज्यादा से ज्यादा संयोजन आजमाना चाहते हैं.”

कोहली ने ऐसे संकेत दिए हैं कि गुरुवार को होने वाले मैच में अजिंक्य रहाणे चौथे नंबर पर बल्लेबाजी कर सकते हैं. उन्होंने कहा, “रहाणे पर तीसरे सलामी बल्लेबाज के रूप में विचार किया जा सकता है, लेकिन विश्व कप में उन्होंने नंबर-4 पर बल्लेबाजी की थी और तेज गेंदबाजों की मददगार पिच पर भी वह नंबर-4 के लिए अच्छा विकल्प हो सकते हैं. हमारे पास मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, केदार जाधव हैं जो नंबर पांच और छह पर बल्लेबाजी कर सकते हैं. इसके अलावा हार्दिक पांड्या और महेंद्र सिंह धौनी भी हैं.” कोहली ने उम्मीद जताई है कि पृथ्वी शॉ की कप्तानी वाली भारत की अंडर-19 टीम विश्व कप पर कब्जा जमाएगी. फाइनल में उसे शनिवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलना है.

कोहली ने कहा, “हमारा मानना है कि विश्व कप के लिए हमारी टीम लगभग बन चुकी है. अब सिर्फ नंबर-4 की बात है. जिस खिलाड़ी को मौका मिलेगा, उसे वो मौका भुनाना होगा. हां, बदलाव किसी भी मोड़ पर हो सकते हैं. आपको पता नहीं होता कि कौन फॉर्म में रहेगा और कौन नहीं लेकिन जो मैं देख रहा हूं, उससे यही पता चलता है कि हमारी टीम लगभग तैयार है.”

कोहली अपनी टीम के संतुलन से काफी खुश हैं जिसमें दो कलाई के स्पिनर युजवेंद्र चहल और चाइनामैन कुलदीप यादव हैं. उन्होंने कहा, “हम शायद इस समय विश्व में पहली ऐसी टीम हैं जिसके पास दो कलाई के स्पिनर हैं और केदार जाधव भी जरूरत पड़ने पर अपना काम अच्छे से कर सकते हैं. इसलिए मैं कहता हूं कि हमारी टीम इस समय संतुलित है. कलाई के स्पिनर हर स्थिति में आपकी मदद करते हैं, चाहे आप विश्व के किसी भी कोने में खेल रहे हों. वह भले ही छक्के खाएं लेकिन आपको दो-तीन विकेट दे सकते हैं जिससे अंत में अंतर पैदा होता है.”

Loading...