Friday , February 26 2021

अगर आप भी एल्युमिनियम फॉयल में रखते हैं खाना, तो हो जाएं सावधान वरना…

एल्युमिनियम फॉयल में रखा गर्म खाना अगर आप भी खाते हैं तो सावधान हो जाएं। यह खतरनाक है और इस बात का खुलासा कई रिसर्च में हुआ चुका है। विशेषज्ञों का कहना है कि कभी भी खाने को फॉयल में गर्म नहीं करना चाहिए, ऐसा करने से एल्युमिनियम के खतरनाक तत्व हमारे शरीर में जाकर हमें नुकसान पहुंचाते हैं। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इनवायरमेंट हेल्थ साइंसेज में टोक्सिलोजिस्ट जीन हैरी का कहना है कि एल्युमिनियम में कई न्यूरोटॉक्सिट तत्व होते हैं। एसिटिक चीजों को फॉयल पेपर में रखने से बचना चाहिए।
दरअसल एल्युमिनियम फॉयल में बहुत अधिक गर्म खाना रखने से एल्युमिनियम पिघल जाता है और इसका खाने में मिल जाने से अल्जाइमर का खतरा होता है। एल्युमिनियम हमारे शरीर के लिए कितना खतरनाक है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसका अधिक इस्तेमाल हड्डियों को कमजोर बनाता है। इसके साथ ही एल्यूमीनियम के ओवर डोज से ऑस्टियोपोरोसिस और किडनी के फेल होने का खतरा भी बढ़ जाता है। इतना ही नहीं इससे गंभीर बीमनारी जैसे अल्जाइमर और डिमेंशिया भी हो सकता है।
खाने को एयर-टाइट कंटेनर में पैक करें। कंटेनर इतना टाइट होना चाहिए कि जिससे बॉक्स में कुछ भी प्रवेश या लीक न कर सके। इसके साथ ही एयर-टाइट कंटेनरों में खाने को स्टोर करने से कूलिंग की प्रक्रिया भी तेजी से होने में मदद मिलती है और इससे बैक्टीरिया भी आपके भोजन से दूर रहते है।
भोजन को स्टोर करने के लिए प्लास्टिक के इस्तेमाल से बचें। इसके साथ ही बचे हुए खाने को कांच के कंटेनरों में रख कर स्टोर करने की कोशिश करें। कांच के कंटेनर ठंडा और गर्म दोनों ही तरह की चीजों को रखने के लिए फायदेमंद होता है। इसके अलावा आप इसमें ऑक्सीकरण के डर के बिना दूसरी कच्ची सब्जियां, फल, पोल्ट्री, समुद्री भोजन और रोटी व आटे को स्टोर कर सकते हैं। इस तरह से आप अपनी रसोई में खाने की बर्बादी को कम कर सकते हैं।
जब आप खाने को फ्रिज में स्टोर करते हैं, तो खाना खराब करने वाले छोटे जीव ठंड के तापमान पर निष्क्रिय हो जाते हैं और खाद्य पदार्थों को नुकसान नहीं पहुंचा सकते। इसलिए ठंडा खाना स्टोर करना फायदेमंद है। ऐसे ही फ्रिज में भी स्टोर करने के लिए कांच के बर्तनों का पॅयोग करें।
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com