Wednesday , March 3 2021

ऐसे लोग ना करें अंधाधुंध गिलोय का सेवन, जान लें इसके साइड इफेक्ट

आयुर्वेद में गिलोय का इस्तेमाल एक दवा के रूप में सदियों से किया जा रहा है. कोरोना महामारी के बीच इम्यूनिटी बढ़ाने के दावे के बाद यह ज्यादा सुर्खियों में आया है. फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (US) भी कई तरह के इलाज में इसके उपयोग की मंजूरी दे चुका है. कुछ लोग गिलोय की पत्तियों को पानी में उबालकर इसका सेवन करते हैं तो कुछ कैप्सूल, पाउडर और जूस के रूप में इसे पीते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं इस चमत्कारी औषधि के अंधाधुंध सेवन के कुछ साइड इफेक्ट भी होते हैं.

लो ब्लड शुगर– अगर आपका ब्लड शुगर लेवल डाउन रहता है तो आपको इसके अत्यधिक सेवन से बचना चाहिए. दरअसल, गिलोय खून में मौजूद शुगर लेवल को कम करने का काम करता है. मेडिकल भाषा में इसे हाइपोग्लाइकेमिया कहा जाता है. ऐसे लोगों को डॉक्टर की सलाह के बाद ही गिलोय का इस्तेमाल करना चाहिए.

कब्ज की समस्या– गिलोय आपके डायजेस्टिव सिस्टम को दुरुस्त करने के लिए जाना जाता है. हालांकि कुछ मामलों में इसके अत्यधिक सेवन से कब्ज की समस्या भी हो सकती है. यदि इससे आपको कब्ज या पेट से जुड़ी अन्य दिक्कतों से दो-चार होना पड़ रहा है तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें.

ऑटो इम्यून डिसॉर्डर– कोरोना संक्रमण के बाद गिलोय को इम्यूनिटी बढ़ाने वाली चमत्कारी पत्तियों के रूप में बड़ी पहचान मिली है. लेकिन डॉक्टर कहते हैं कि इसके अत्यधिक सेवन से ऑटो इम्यून डिसॉर्डर का खतरा बढ़ सकता है. इससे आपको मल्टीपल सेलोरोसिस, सिस्टेमिक ल्यूपस एरिथेमेटोसस, रूमेटॉइड आर्थराइटिस जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

सर्जरी से पहले न करें सेवन– डॉक्टर कहते हैं कि किसी भी प्रकार की सर्जरी से पहले गिलोय का इस्तेमाल हानिकारक हो सकता है. दरअसल, सर्जरी के दौरान आपका ब्लड शुगर अंडर कंट्रोल होना चाहिए, जबकि गिलोय ब्लड शुगर लेवल पर असर डालता है. इसलिए किसी भी तरह की सर्जरी कराने से पहले इसका इस्तेमाल बिल्कुल न करें.

क्या गर्भवती महिलाओं को करना चाहिए सेवन– गर्भवती महिलाओं पर गिलोय के प्रभाव को लेकर अभी कुछ स्पष्ट नहीं कहा जा सकता है. हालांकि कुछ एक्सपर्ट ऐसा मानते हैं कि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को इसके सेवन से परहेज करना चाहिए.

एक दिन में कितना गिलोय लें– यदि आप गिलोय की पत्तियों को पानी में उबालकर उसे पी रहे हैं तो रोजाना एक गिलास ले सकते हैं. लेकिन अगर आप कैप्सूल या पाउडर के जरिए गिलोय का सेवन करते हैं तो पैकेट पर लिखे इंस्ट्रक्शन को पढ़ने के बाद ही उसका सेवन करें. वैसे डॉक्टर पुरुषों को दिन में दो और बच्चों को एक से ज्यादा टैबलेट न देने की सलाह देते हैं.

गिलोय के फायदे– गिलोय की पत्त‍ियां पान के पत्ते की तरह होती हैं. इसकी पत्त‍ियों में कैल्शि‍यम, प्रोटीन, फॉस्फोरस पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इसके तनों में स्टार्च की भी अच्छी मात्रा होती है. ये एक बेहतरीन पावर ड्रिंक है, जो इम्यून सिस्टम (Immune System) को बूस्ट करने के साथ-साथ कई खतरनाक बीमारियों से सुरक्षा करता है. मेटाबॉलिज्म सिस्टम, बुखार, खांसी, जुकाम और गैस्ट्रोइंटसटाइनल समस्या के अलावा भी ये कई बड़ी बीमारियों से आपकी रक्षा कर सकता है.

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com