Friday , February 26 2021

जरुरी खबर: जल्द ही बंद हो जाएंगे चलेंगे 100, 10 और 5 रुपये के नोट…

100, 10 और 5 रुपए के पुराने नोट को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने जानकारी दी है कि जल्द ही ये नोट चलन  से बाहर हो सकते हैं. मार्च के बाद आरबीआई सभी पुराने नोटों को चलन से बाहर कर सकती है. हालांकि, इस संबंध में RBI की तरफ से आधिकारिक तौर पर अभी कुछ भी नहीं कहा गया है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के असिटेंट जनरल मैनेजर बी महेश  ने कहा है कि आरबीआई इन पुराने नोटों की सीरीज को वापस लेने की योजना पर काम कर रही है.

मनी कंट्रोल की खबर के मुताबिक, बी महेश ने यह बात डिस्ट्रिक्ट लेवल सिक्योरिटी कमिटी की मीटिंग में कही है. दरअसल 100 रुपए, 10 रुपए और 5 रुपए के पुराने नोट के बदले नए नोट पहले से ही सर्कुलेशन में आ चुके हैं. ऐसे में अगर पुराने नोटों को बंद भी किया जाएगा तो लोगों को कोई परेशानी नहीं होगी.

आम जनता को नहीं होगी परेशानी
आपको बता दें रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कहा है कि लोगों को नोटबंदी के समय काफी परेशानी हुई थी तो इस बार आरबीआई यह सुनिश्चित करेगा कि जितने पुराने नोट सर्कुलेशन में हैं उतने ही नए नोट मार्केट में आ जाएं, जिससे लोगों को कोई परेशानी न हो और इस सीरीज को अचानक बंद नहीं किया जाएगा.

जानें क्या कहा था आरबीआई ने?
भारतीय रिजर्व बैंक ने साल 2019 में जब 100 रुपए के नोट जारी किए तो तभी साफ कर दिया था कि ‘पहले जारी किए गए सभी 100 रुपए के नोट भी कानूनी निविदा के रूप में जारी रहेंगे’. इसके अलावा केंद्रीय बैंक ने 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी के बाद 2,000 रुपए के अलावा 200 रुपए के नोट जारी किए थे.

फेक करेंसी पर लगाम लगाने के लिए
आपको बता दें आरबीआई समय-समय पर पुराने नोटों को वापस लेता रहता है और नए नोट जारी करता रहता है. नकली नोटों पर लगाम लगाने के लिए आरबीआई की ओर से यह कदम उठाया जाता है. ऑफिशियल ऐलान के बाद में बंद किए गए सभी पुराने नोटों को बैंद में जमा कराना होता है.
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com