Friday , February 26 2021

बेसन की जगह इन चीजों को मिलाकर बनाए क्रिस्पी पकौड़े

कभी-कभी ऐसा होता है कि आपका मन पकौड़े खाने का करता है लेकिन घर में बेसन नहीं होता या फिर बेसन थोड़ा होता है और मिक्सचर में पानी ज्यादा हो जाता है। किचन में काम करते समय ऐसा कोई न कोई एमरजेंसी मूमेंट जरूर आता है। ऐसे में कुछ किचन टिप्स न सिर्फ आपके समय को बचाते हैं बल्कि इससे आप अपनी रेसिपीज में नए एक्सपेरिमेंट्स भी करते हैं। आज हम आपको एक ऐसा ही किचन टिप्स दे रहे हैं। जिसे बेसन के ऑप्शन के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है-

बेसन के पोषक तत्व 
बेसन में प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इन प्रोटीन के कारण व्यक्ति का पेट देर तक भरा रहता है, जिससे व्यक्ति ओवरईटिंग से बचता है। साथ ही इसे पचाने में शरीर को अतिरिक्त ऊर्जा खर्च करनी पड़ती है, जिससे तेजी से वजन कम होना शुरू हो जाता है।

जब खत्म हो जाए मार्केट से खरीदा हुआ बेसन 
मार्केट के बेसन में चने की दाल को पीसकर इसमें कुछ और चीजें मिलाई जाती हैं, जिससे कि यह लम्बे समय तक चलने के साथ घुन और कीड़ों से बचा रह सके। आपके पास अगर मार्केट का बेसन खत्म हो गया है, तो आप चना दाल को साफ करके इसे सीधे मिक्सी में पीसकर इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं, अगर आप पकौड़े या कटलेट बना रहे हैं, तो इस दाल के आटे में एक चम्मच चावल का आटा या फिर कॉर्न स्टार्च डाल दें। इससे पकौड़े बहुत ही खस्ता बनते हैं।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com